दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था में 11 वर्षों में सबसे अधिक वृद्धि हुई है
दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था में 11 वर्षों में सबसे अधिक वृद्धि हुई है
Share:

केंद्रीय बैंक के मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था 11 वर्षों में अपनी तेज गति से बढ़ी क्योंकि खपत और निर्यात महामारी के प्रभाव से उबर गए।

बैंक ऑफ कोरिया के आंकड़ों के अनुसार, सकल घरेलू उत्पाद 2021 में 4% तक बढ़ने की उम्मीद है, एक साल पहले जब जीडीपी में 0.9 प्रतिशत की गिरावट आई थी, तो यह 1998 के बाद से सबसे कम परिणाम था। (बीओके)। 2021 में विकास दर 2010 के बाद से सबसे बड़ी थी, जब अर्थव्यवस्था में 6.8% की वृद्धि हुई थी। इसने वार्षिक वृद्धि के लिए केंद्रीय बैंक के पूर्वानुमान को भी पूरा किया।

बीओके ने भविष्यवाणी की है कि देश की जीडीपी 2021 में 4% और इस साल नवंबर में 3% बढ़ेगी। अगले महीने, केंद्रीय बैंक एक अद्यतन वृद्धि पूर्वानुमान जारी करेगा। आंकड़ों के अनुसार, चौथी तिमाही में अर्थव्यवस्था में 1.1 प्रतिशत का विस्तार होने की उम्मीद है, जो पिछली तिमाही में 0.3 प्रतिशत था।

दक्षिण कोरिया ने अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए सरकारी खर्च को बढ़ावा दिया है, जो कोरोनोवायरस के प्रकोप से गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है, और पिछले साल लगभग 50 ट्रिलियन वॉन ($ 41.8 बिलियन) के दो नए बजट सहित सोशल डिस्टेंसिंग नियंत्रणों को कड़ा करने के लिए।

बीओके ने खर्च में वृद्धि, एंटीवायरस सीमाओं को कम करने, उच्च टीकाकरण दरों, और महामारी के प्रति उपभोक्ताओं की सहिष्णुता, साथ ही साथ बढ़ते निर्यात को आर्थिक विकास में सामान्य वृद्धि की प्रवृत्ति में योगदान देने वाले कारकों के रूप में उद्धृत किया। आंकड़ों के अनुसार, निजी खपत में पिछले साल 3.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो एक साल पहले 5 प्रतिशत की गिरावट को उलट देता है।

 निवेश में वृद्धि 8.3 प्रतिशत थी, जबकि एक साल पहले 7.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। दूसरी ओर, निर्माण निवेश 1.5 प्रतिशत गिर गया, जिससे साल पहले 0.4 प्रतिशत की गिरावट आई।

पिछले साल, सरकारी खर्च में 5.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि इससे पहले एक साल में 5% की वृद्धि हुई थी। वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के व्यवधानों के बावजूद, निर्यात में 9.7% की वृद्धि हुई, जो 2020 में 1.8 प्रतिशत की गिरावट को उलट दिया। यह अर्धचालकों और तेल से संबंधित वस्तुओं की मजबूत अंतरराष्ट्रीय बिक्री से प्रेरित था।

रिपोर्ट के अनुसार, आयात में भी 8.4% की वृद्धि हुई, एक साल पहले 3.3 प्रतिशत की गिरावट की तुलना में, क्योंकि कच्चे तेल की खरीद बढ़ गई थी।

यूक्रेन तनाव के बीच नाटो ने पूर्वी यूरोप में अपनी उपस्थिति मजबूत की

ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन का वीचैट अकाउंट हैक कर इसका नाम बदल दिया गया

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने ओमिक्रॉन लड़ाई के बीच नोवावैक्स को मंजूरी दी

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -