2020 में मृत्यु पंजीकरण में वृद्धि पूरी तरह से कोविड मौतों के कारण नहीं: नीति आयोग वीके पॉल
2020 में मृत्यु पंजीकरण में वृद्धि पूरी तरह से कोविड मौतों के कारण नहीं: नीति आयोग वीके पॉल
Share:

नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि 2019 की तुलना में 2020 में मृत्यु पंजीकरण में वृद्धि केवल कोविड मौतों के लिए जिम्मेदार नहीं है, और भारत के संबंध में विभिन्न प्राधिकरणों द्वारा प्रचारित किए जा रहे कोरोनोवायरस मौतों के "अत्यधिक" गुणकों को रोकना चाहिए।

उदाहरण के लिए, पॉल, जो कोविड -19 टास्क फोर्स के प्रमुख भी हैं, ने हाल ही में लैंसेट के एक लेख का हवाला देते हुए दावा किया कि जनवरी 2020 और दिसंबर 2021 के बीच भारत की अनुमानित संचयी कोविड मौतें पहले की रिपोर्ट की तुलना में आठ गुना अधिक थीं।

द लांसेट ने 'कोविड-19 महामारी के कारण अतिरिक्त मृत्यु दर का अनुमान लगाना: कोविड-19 से संबंधित मृत्यु दर की एक व्यवस्थित समीक्षा, 2020-21' शीर्षक से एक पेपर में बताया कि उस अवधि के दौरान भारत में कोविड के कारण होने वाली प्रलेखित मौतों की संख्या लगभग 4,89,000 थी। इसने यह भी दावा किया कि भारत में उस समय के दौरान कोविड के कारण सबसे अधिक मौतों की अनुमानित कुल संख्या 4.07 मिलियन थी।

मंगलवार को सरकार ने सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (सीआरएस) रिपोर्ट 2020 जारी की, जो जन्म और मृत्यु के रिकॉर्ड पर आधारित है। 

2020 के लिए आरजीआई की रिपोर्ट 'नागरिक पंजीकरण प्रणाली पर आधारित भारत के महत्वपूर्ण सांख्यिकी' के अनुसार, पंजीकृत मौतों की संख्या 2019 में 76.4 लाख से 6.2 प्रतिशत बढ़कर 2020 में 81.2 लाख हो गई। "अब जब हमारे पास सभी कारणों से अतिरिक्त मौतों की वास्तविक गिनती है, तो शुद्ध अनुमानों और मान्यताओं के आधार पर मॉडलिंग-संचालित अनुमानों का उपयोग करने का कोई कारण नहीं है। पॉल ने इन दावों का खंडन किया कि भारत प्रकोप के दौरान होने वाली मौतों की व्यवस्थित रूप से कम रिपोर्टिंग कर रहा है। सीआरएस के अनुसार, 2019 की तुलना में 2020 में मृत्यु पंजीकरण में 4.75 लाख की वृद्धि हुई है।

पॉल ने बताया कि पिछले साल की तुलना में 2019 में 6.9 लाख अतिरिक्त मौतें हुईं। सीआरएस अध्ययन के निष्कर्ष देश में कोविड मृत्यु दर का अनुमान लगाने के लिए डब्ल्यूएचओ की पद्धति के भारत के हालिया निष्कर्षों के प्रकाश में महत्वपूर्ण हैं, यह दावा करते हुए कि इस तरह के गणितीय मॉडलिंग का उपयोग इतने बड़े और आबादी वाले देश के लिए मृत्यु के आंकड़ों का अनुमान लगाने के लिए नहीं किया जा सकता है।

रेप मामले में हाई कोर्ट ने दिया ADG पुलिस, एसपी और सिविल सर्जन को हटाने के आदेश

मां ने ही अपनी बेटी को 3 दिन तक कमरे में रखा भूखा-प्यासा, लोगों ने देखा तो इस हाल में मिली

दो नए कलर वेरिएंट में टाटा ने पेश की अपनी नई कार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -