सेहत के लिए फायदेमंद होता है सरसों का साग

सेहत के लिए फायदेमंद होता है सरसों का साग

सरसों का साग खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. खासकर पंजाब में सरसों के साग को बहुत चाव से खाया जाता है. सरसों का साग हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन बी मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, 

1- सरसों के साग में भरपूर मात्रा में विटामिन A मौजूद होता है जो आंखों की मांसपेशियों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के साथ साथ आंखों की रोशनी को भी तेज करता है. 

2- सरसों के साग में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. सरसों का साग शरीर को डिटॉक्सिफाई करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसका सेवन करने से पेट, प्रोस्टेट और ओवरी कैंसर से बचाव होता है. 

3- दिल के लिए भी सरसों का साग बहुत फायदेमंद होता है. सरसों का साग शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और फोलेट का निर्माण करता है. इसका सेवन करने से हार्ड अटैक, हाइपरटेंशन और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

4- सरसों के साग में फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाती है. इसका सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है.

 

पेट दर्द और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है यह काढ़ा

सेब खाने के बाद भूलकर भी ना करें ना इन चीजों का सेवन

रोजाना मौसमी का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे