ग्रीनपीस के कार्यकर्ता को भारत में नहीं मिला प्रवेश
ग्रीनपीस के कार्यकर्ता को भारत में नहीं मिला प्रवेश
Share:

नई दिल्ली : ग्रीनपीस इंटरनेशनल के एक कार्यकर्ता को गृह मंत्रालय की ‘ब्लैक लिस्ट’ में नाम शामिल होने के कारण देश में प्रवेश की अनुमति नहीं मिली.जिस कारण एनजीओ ने सरकार के इस कदम पर विरोध जताया साथ ही कार्यकर्ता पर लगाए गए इन आरोपों को ‘मानहानिजनक तमाशा’ करार दिया. गौरतलब है की ग्रीनपीस इंटरनेशनल के साथ काम करने वाले ऐरोन ग्रे ब्लाक को शनिवार को बेंगलुरू से आस्ट्रेलिया वापस भेज दिया गया. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा, ‘ग्रे ब्लाक छह जून को रात 11 बजकर 40 मिनट पर बेंगलुरू हवाई अड्डे पर उतरे थे.

उनका नाम ब्लैक लिस्ट में था, इसलिए उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया. एक सरकारी सूत्र ने बताया कि ग्रे ब्लाक ने पहले मध्य प्रदेश के महान में कोल ब्लाक खनन के खिलाफ अभियान चलाया था और भारत सरकार की आलोचना करते हुए कई सारे लेख और ब्लाग लिखे थे. ग्रीनपीस इंडिया ने ग्रे ब्लाक के हवाले से जारी किए गए एक बयान में कहा, ‘इस संबंध में हमें गृह मंत्रालय या विदेश मंत्रालय से उन्हें कोई सूचना नहीं मिली थी.

मंत्रियों को इस बारे में जवाब देना चाहिए. शनिवार को ग्रे ब्लाक सिडनी से भारत के लिए रवाना हुए थे जहां उन्हें एनजीओ के कर्मचारियों के साथ कई बैठकों में भाग लेना था. वह आस्ट्रेलियाई पासपोर्ट पर यात्रा कर रहे थे. आस्ट्रेलिया में जन्मे पेशे से पत्रकार रह चुके ग्रे ब्लाक नीदरलैंड में रहते हैं और पिछले कई सालों से ग्रीनपीस इंटरनेशनल से जुड़े हुए हैं. ग्रे ने अपने एक ट्विट में कहा कि उन्हें वैध बिजनेस वीजा होने के बावजूद भारत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गयी.

ग्रे ने कहा, ‘मैं आस्ट्रेलिया में भारतीय दूतावास द्वारा जारी वैध बिजनेस वीजा के साथ बेंगलुरू हवाई अड्डे पर उतरा था. भारत की मेरी यात्रा स्वच्छ हवा, स्वच्छ जल और स्वच्छ तथा सस्ती उर्जा तक पहुंच के बारे में ग्रीनपीस भारत के पर्यावरण अभियान को समझने के लिए थी. मेरे ऊपर गलत काम करने का कोई भी आरोप एक ‘‘मानहानिजनक तमाशा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -