इस कारण डॉक्टर्स ऑपरेशन के दौरान पहनते हैं हरे रंग के कपड़े
इस कारण डॉक्टर्स ऑपरेशन के दौरान पहनते हैं हरे रंग के कपड़े
Share:

देखा गया है डॉक्टर्स का अपना एक पहनावा होता है जिससे वो पहचाने जाते हैं. डॉक्टर का सफ़ेद कोट उसे सभी से अलग दिखाता हैं. इसी के साथ डॉक्टर्स को कई बार हरे रंग के कपड़ों में भी देखा जाता है जिसे वो हॉस्पिटल में ही पहनते हैं. ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर्स हरे रंग का ही इस्तेमाल क्यों करते हैं इसके पीछे भी कारण है जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं. 
 
दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक, सर्जरी के समय डॉक्टरों ने हरे रंग का कपड़े पहनने इसलिए शुरू किए, क्योंकि ये आंखों को आराम देते हैं. अक्सर ऐसा होता है कि जब भी हम किसी एक रंग को लगातार देखने लगते हैं तो हमारी आंखों में अजीब सी थकान महसूस होने लगती है. वहीं  वैज्ञानिक के अनुसार, हमारी आंखों का जैविक निर्माण कुछ इस प्रकार से हुआ है कि ये मूलतः लाल, हरा और नीला रंग देखने में सक्षम हैं. इन रंगों के ही मिश्रण से बने अन्य करोड़ों रंगों को इंसानी आंखें पहचान सकती हैं. लेकिन इन सभी रंगों की तुलना में हमारी आंखें हरा या नीला रंग ही सबसे अच्छी तरह देख सकती हैं.

उनके अनुसार, हमारी आंखों को हरा या नीला रंग उतना नहीं चुभता, जितना कि लाल और पीला रंग आंखों को चुभते हैं. इसी कारण हरे और नीले रंग को आंखों के लिए अच्छा माना जाता है. यही वजह है कि अस्पतालों में पर्दे से लेकर कर्मचारियों के कपड़े तक हरे या नीले रंग के ही होते हैं, ताकि अस्पताल में आने और रहने वाले मरीजों की आंखों को आराम मिल सके, उन्हें कोई परेशानी न हो. इसके अलावा डॉक्टर ऑपरेशन के समय हरे रंग के कपड़े इसलिए भी पहनते हैं, क्योंकि वह लगातार खून और मानव शरीर के अंदरूनी अंगों को देखकर मानसिक तनाव में आ सकते हैं, ऐसे में हरा रंग देखकर उनका मस्तिष्क उस तनाव से मुक्त हो जाता है. 

 

कुछ इस तरह मनाया गया है सबसे उम्रदराज पांडा का जन्मदिन...

VIDEO : जेटली के निधन पर राखी का दावा, कहा- '10 दिन पहले चल गया था पता'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -