शरीर को फिट और तरोताजा रखती है ग्रीन टी
शरीर को फिट और तरोताजा रखती है ग्रीन टी
Share:

आजकल जहां देखो ग्रीन टी का बोलबाला है. वर्कआउट करें वालों से लेकर वजन घटाने की मशक्कत करने वालों तक में ग्रीन टी का सेवन बहुत बढ़ गया है. ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि ग्रीन टी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. अफगार इसका इस्तेमाल सही तरीके और सही लिमिट में किया जाए तो इसके बहुत सारे फायदे हमारे शरीर को मिलते हैं. आइये आज ग्रीन टी के फायदों और नुकसान के बारे में जानते हैं. ग्रीन टी पूरी एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है।

यह आपके बढ़ते हुए वजन को भी नियंत्रित कर देती है। ग्रीन टी का सुबह-सुबह खाली पेट लेने से वजन कम समय में घट सकता है। एक्सरसाइज़ और वर्कआउट से भी अगर आपका वज़न कम नहीं हो रहा, तो आप दिन में ग्रीन टी पीना शुरू करें। यह दांतों की सड़न, ऑर्थराइटिस, किडनी के रोग, दिल के रोग और अनियमित रक्तचाप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय रोग और स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है. ग्रीन टी में मौजूद एल-थियेनाइन नामक कंपाउंड दिमाग को ज्यादा अलर्ट, लेकिन शांत रखता है. ग्रीन टी में नार्मल चाय से अधिक केफ़िन होता है. कैफीन ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर में कैल्शियम कम जज्ब हो पाता है। इससे ऑस्टियोपॉरोरिस का खतरा बढ़ जाता है इसलिए इसे दो या तीन कप से ज्यादा नहीं पीना चाहिए क्योंकि ज्यादा सेवन से अनिद्रा, चिंता, चिड़चिड़ापन और शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. अगर पहले ही आयरन की कमी है तो ग्रीन टी ना लें।

ये भी पढ़े 

ग्रीन टी से दूर करे अपने मुह से आने वाली बदबू को

इन तरीको से पाए कॉफी पीने की आदत से छुटकारा

खुद से बनाये अपनी ग्रीन टी और करे अपने वजन को कम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -