गोवा पर्यटन स्थल पर ग्रीन टैक्स के निर्देश हुए जारी
गोवा पर्यटन स्थल पर ग्रीन टैक्स के निर्देश हुए जारी
Share:

जलवायु परिवर्तन के लिए गोवा की कार्य योजना की सिफारिश की गई है कि गोवा सरकार को पर्यटन पर ग्रीन टैक्स लगाने के बारे में सोचना चाहिए, जैसा कि मालदीव और स्पेन जैसे देशों में लगाया जा रहा है।

गोवा राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा एक मसौदा दस्तावेज को एक साथ रखा गया है, जो समुद्र के स्तर में केवल एक मीटर की वृद्धि के लिए गोवा को अपने क्षेत्र के 7% से अधिक खो सकता है, जिससे 8,100 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। “पर्यटन गोवा में एक प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र है। हर साल, गोवा आने वाले पर्यटक राज्य की आबादी का लगभग चार से पांच गुना होते हैं। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए इको-टैक्स या ग्रीन टैक्स उन क्षेत्रों में न्यूनीकरण और अनुकूलन गतिविधियों में सहायता करने का प्रस्ताव है, जो पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक बार देखे जाते हैं। इस तरह के कराधान मॉडल स्पेन जैसे देशों में लागू किए जा रहे हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि गोवा और इसके आसपास के क्षेत्र बाकी देशों की तुलना में भारी बदलाव का प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछली सदी में गोवा में औसत वार्षिक वर्षा में 68% की वृद्धि के साथ 1901-2018 की अवधि में औसत तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी गई है। सरकार ने जलवायु परिवर्तन कार्रवाई नीति को अंतिम रूप देने से पहले जनता से सुझाव के लिए दस दिनों के लिए खुला रखा है।

योगी की टीम में शामिल हो सकते हैं 6 नए मंत्री, कैबिनेट विस्तार की तैयारी

लेम्बोर्गिनी डियाब्लो ने मनाई अपनी 30वीं वर्ष की सालगिरह

साली को दहेज़ में दी बाइक, तो नाराज़ जीजा ने घर आकर अपनी पत्नी को मार डाला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -