सर्दी में जरूर खाएं मटर, दिमाग होगा तेज
सर्दी में जरूर खाएं मटर, दिमाग होगा तेज
Share:

सर्दी के मौसम में मटर ही मात्र मिलता है और घर में सबसे ज्यादा इसी की सब्जी बनती है। वैसे सर्दी में मटर सबको खाना पसंद भी होता है। जी हाँ और सभी के रसोई में बनने वाला मटर बहुत ही स्वादिष्ट और पोषक तत्वो की खान है। इस मटर से कई व्यंजन बनते हैं जैसे मटर पनीर, मटर पुलाव, मटर खिचड़ी, मटर गोभी सब्जी आदि। इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं मटर के सेवन से क्या-क्या लाभ होते हैं। आइए जानते हैं। मटर बहुत से पोषक तत्वो से भरा हुआ होता है और यह हमारे लिए बहुत फ़ायदेमंद है। जी दरअसल इसमें पाए जाने वाले तत्वा आयरन, जिकं, मैगनीज और काॅपर हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकरी है। कहा जाता है इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर की बहुत सी बीमारियों को दूर करने में मदद करते है। अब हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं। 

* अगर किसी को भूलने की बीमारी हो तो ऐसे में मटर का सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है और छात्रों के लिए तो मटर वरदान है। यह उनके लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है।

* कहा जाता है मटर का सेवन करने से महिलाओँ में माहवारी की रूकावट की प्रॉब्लम से निजात मिल जाता है। ऐसे में महावारी समय से आती है और दर्द भी कम रहता है।

* हरी मटर के इस्तेमाल से शरीर को रोग मुक्त किया जा सकता है और साथ ही अपनी हड्डियों और दिमाग को भी मजबूत बना सकते है। मटर खाने से दिमाग तेज होता है।

* मटर के इस्तेमाल से दिल से जुडी बीमारियां खत्म होती है और दिल की बीमारियों से जुडी समस्या में लाभ मिलता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मटर मदद करता है।

दूध पीने के पहले या बाद भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन, होती हैं जहर

तेलंगाना ने COVID-19 की पहली खुराक में 100- प्रतिशत कवरेज को पूरा किया

नीदरलैंड में डेल्टा संस्करण की तुलना में ओमिक्रॉन अधिक प्रभावशाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -