क्या आप जानते हैं, हरी मटर है सौन्दर्य का खजाना

क्या आप जानते हैं, हरी मटर है सौन्दर्य का खजाना

हरी मटर सिर्फ स्वाद को ही नहीं बढ़ाती बल्कि आपके स्वास्थ्य में भी निखार लाती है. विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंटस के अलावा मटर प्रोटीन और फाइबर  से भी भरपूर होती हैं, जिनके कारण इनके पोषक गुण काफी बढ़ जाते है. 

आइए जानते है हरी मटर के स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य दोनों गुणों के बारे में जानें-

1-मटर का प्रयोग चेहरे को सुंदर बनाने के लिए भी किया जा सकता है. यह प्राकृतिक स्क्रब है. पानी में थोड़े से मटर को उबालकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर रगडें और 15 से 20 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. यह चेहरे की खोई हुई चमक को वापस लाता है और चेहरे की झाइयां और धब्बों को भी दूर करता है.

2-इसके अलावा यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. विटामिनों का समूह विटामिन बी-6, बी-12 और फॉलेट लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है जो शरीर के साथ-साथ सिर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है. इस प्रकार यह बालों की वृद्धि को बढ़ाता है और बालों के कमजोर होने की गति को धीमा करता है.

3-मटर में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए यह वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है. इसके अलावा हरी मटर फाइबर से भरपूर होती है जो वजन बढ़ने से रोकती है .इसके अलावा मटर शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखती है. हरी मटर में मौजूद फाइटोन्यूट्रिंस और कैरोटिन शरीर को एनर्जी से भरपूर और हमेशा जवां बनाएं रखने में मदद करती है.

गोभी करती है सुरक्षा हर तरह के कैंसर से