हरे चने खाने से होते है ये बेहतरीन फायदे
हरे चने खाने से होते है ये बेहतरीन फायदे
Share:

सभी लोग सेहत को लेकर काफी संजीदा रहते है, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है हरे चने के फायदों के बारे में जिनकी मदद से आप सेहत का भरपूर ख्याल रख सकते है. हरा चना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. क्योकि हरे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फाइबर, आयरन और विटामिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत को स्वस्थ रखते हैं.

इसके रोजाना इस्तेमाल से शरीर में कई गुणकारी असर देखने को मिल सकते हैं. हरा चना शरीर को विटामिन्‍स भी उपलब्ध करवाता है. इसमें क्लोरोफिल के साथ-साथ विटामिन A, E, C, K, और B काम्प्लेक्स मौजूद होते हैं. ये विटामिन्स स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं. साथ ही हरे चने की मदद से आप दिल से जुडी परेशानियों को भी दूर दूर कर सकते है क्योकि रोजाना हरे चने का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है.

अगर कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में ना हो तो दिल से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है. हरे चने में आयरन की भरपूर मात्रा होती है. रोजाना हरे चने के सेवन से शरीर में खून की कमी भी दूर होती है. साथ ही हर रोज कम से कम एक कटोरी हरा चना खाने से शरीर में रोज की जरूरत के मुताबिक आधा फाइबर हासिल हो जाता है. फाइबर की मदद से डाइजेशन की सफाई होती है.

ये भी पढ़े

जानिए, अंडे खाने के क्या-क्या फायदे है

शकरकंद और आलू के स्वादिष्ट पकौड़े

सर्दियों की खुशियां बढ़ाये इस लाजवाब सूप के साथ

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -