स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है 'हरी लहसुन'

स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है 'हरी लहसुन'

सर्दियों के मौसम में मिलने वाली सब्जियों में एक होती है हरी लहसुन. दरसअल हरी लहसुन भी देखने में काफी हद्द तक हरे प्याज की तरह ही नजर आती है. वैसे तो लहसुन का प्रयोग दाल और सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन इसकी पत्तियों से बनी सब्जी भी स्वाद में कुछ कम नहीं है और साथ ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है. 

शरीर के सफ़ेद दागों को ऐसे करें दूर, नहीं खानी होगी दवा

यह है इसके फ़ायदे 

आपको बता दें शरीर में विटामिन सी, मेटाबॉलिज्म में आयरन को बढ़ाने का काम करता है, इस बारे में तो आपको मालुम होगा लेकिन हरे लहसुन में मौजूद प्रोटीन फेरोपॉर्टिन कोशिका के बाहर से कोशिका के अंदर तक आयरन को संग्रहित करता है, जिसकी मदद से शरीर को आवश्यकतानुसार आयरन मिलता रहता है. इसी के साथ दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में भी हरा लहसुन काफी सहयोगी होता है. 

मिश्री और सौंफ के इतने फायदे नहीं जानते होंगे आप

इस समय ऐसे करें सेवन 

जानकारी के लिए आपको बता दें हरा लहसुन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपुर होता है. इस वजह से यह एक अच्छे एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है. किसी भी प्रकार के घाव को जल्दी भरने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. इसी के साथ यह सांस संबंधी समस्या होने पर भी सर्दियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इससे श्वासन तंत्र की कार्य प्रणाली भी बेहतर होती है. 

घर में घुसे चूहे को भगाने के आसान घरेलू उपाय

इन चीज़ों को कभी ना रखें फ्रिज में, बदल जाता है स्वाद

शादी में हल्दी की रस्म में दूल्हा दुल्हन ये करें तैयारी