OMG ?....टमाटर से बनेगी बिजली
OMG ?....टमाटर से बनेगी बिजली
Share:

नई दिल्ली : अभी तक तो हम यही सुनते आ रहे थे की टमाटर सिर्फ और सिर्फ खाने के ही काम में अाता है. और तो और टमाटर का प्रयोग सॉस या सब्जी में भी होता है. पंरतु अब हमे टमाटर के बारे मने एक ऐसी बात का खुलासा हुआ है जिसे सुनकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. पता चला है की अब टमाटर से बिजली का भी निर्माण किया जाएगा। तथा अब उन किसानो के लिए यह एक प्रकार से बहुत ही अच्छी खबर होने जा रही है जो किसान टमाटर की अधिक खेती करते है.  

इसलिए अब ज्यादा पैदावार होने पर टमाटर के किसानों को कोई दुख नहीं बल्कि अब से खुशी मिलने वाली है. एक शोध में यह जानकारी सामने आई है जिसमें भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक भी हैं। टमाटर से बिजली बनाने की खोज साउथ डेकोटा स्कूल ऑफ माइन्स एंड टेक्नॉलजी में भारतीय रिसर्च नमिता श्रेष्ठा ने की है। वैज्ञानिक श्रेष्ठा ने बेकार हो चुके टमाटर से बिजली के निर्माण में सफलता अर्जित कर ली है.

श्रेष्ठा ने यह शोध साउथ डेकोटा के अस्टिटेंट प्रोफेसर वेंकटरामन्ना गधामशेट्टी और प्रिंसटन विश्वविद्यालय के रसायन शास्त्र के अंडरगेजुएट छात्र एलेक्स फोग के साथ मिलकर किया है। श्रेष्ठा ने कहा की हम अपने इस खोज पर पिछले दो साल से कार्य कर रहे थे.  

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -