कंजक्टिवाइटिस की समस्या को दूर करते हैं हरी धनिया के पत्ते
कंजक्टिवाइटिस की समस्या को दूर करते हैं हरी धनिया के पत्ते
Share:

कभी-कभी धूल मिट्टी या प्रदूषण के कारण आंखों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो जाता है. जिसके कारण आंखें हल्की लाल हो जाती हैं. इस समस्या को कंजक्टिवाइटिस कहा जाता है. कंजक्टिवाइटिस होने पर आंखों में बहुत तेज दर्द होने लगता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप कंजक्टिवाइटिस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- कंजक्टिवाइटिस की समस्या होने पर बर्फ के टुकड़ों से आंखों की सिकाई करें. ऐसा करने से आंखों का इन्फेक्शन दूर हो जाता है. 

2- आंखों की सूजन लालिमा और दर्द से छुटकारा पाने के लिए धनिया का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए हरी धनिया के ताजे पत्तों को लेकर पानी में उबाल लें, अब इसे छानकर ठंडा कर लें. अब इस पानी से अपनी आंखों को धोएं. 

3- कंजक्टिवाइटिस की समस्या को दूर करने के लिए गर्म दूध में थोड़ा सा शहद डालकर अच्छे से मिला लें. अब इससे  अपनी आंखों को साफ करें. साथ ही आई ड्रॉप की तरह आंखों में डालें. दिन में तीन चार बार ऐसा करने से कंजक्टिवाइटिस की समस्या दूर हो जाती है. 

4- आंखों को धोने के लिए एक कप सेब के सिरके में एक कप पानी मिलाएं. अब इससे अपनी आंखों को धोएं. ऐसा करने से बैक्टीरिया से होने वाला इंफेक्शन दूर हो जाता है.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होता है पॉपकॉर्न

रोज़ाना रस्सी कूदने से आसानी से कम हो जाता है वजन

हड्डियों को मजबूत बनाता है काले नमक का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -