आँखों की रौशनी बढ़ता है हरा धनिया, जानें अन्य फायदे
आँखों की रौशनी बढ़ता है हरा धनिया, जानें अन्य फायदे
Share:

धनिये का सिर्फ स्वाद ही बेहतरीन नही होता बल्कि ये एक औषधीय पौधा भी है जो कई गुणों से युक्त है. हरा हर चीज़ की शोभा बढ़ा देता है साथ ही ये आपके शरीर के स्वास्थवर्धक भी होता है. आज हम आपको ये भी बताने जा रहे हैं कि हरा धनिया किस तरह आपको लाभ पहुंचाता है. धनिया का इस्तेमाल कर इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि इसकी पत्तियां अच्छी तरह से साफ की गई हो. अगर इसमें मिट्टी के कण लगे रहेंगे तो आपको कई बीमारियां घेर सकती है. इस लिए जानलें इसके फायदे और सही तरह से इस्तेमाल करें.   

आंखों की रोशनी बढ़ाए
रोजाना हरे धनिये का प्रयोग अपने खाने में करने से आंखों की रोशनी बढऩे लगती है. क्योंकि हरे धनिये में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए बहुत आवश्यक होता है.

ब्लड शुगर पर कंट्रोल
कई रिपोर्ट के कहा गया है कि धनिया में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है. धनिया पाउडर, बॉडी से शुगर के स्तर को कम कर देता है और इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है. इसी वजह से शरीर में ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहती है.

पाचनशक्ति बढ़ाए
हरा धनिया पेट की समस्याओं का निवारण करता है, यह पाचनशक्ति बढ़ाता है. धनिये के ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली, पेचिश और कोलाइटिस में आराम मिलता है. हरा धनिया, हरी मिर्च, कसा हुआ नारियल और अदरक की चटनी बनाकर खाने से अपच के कारण पेट में होने वाले दर्द से आराम मिलता है. पेट में दर्द होने आधा गिलास पानी में दो चम्मच धनिया डालकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
हरे धनिये में ऐसे तत्व है जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है या उसे कंट्रोल में रखता है. अध्ययन के अनुसार, धनिया के बीजों में कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन किए रखने के तत्व होते है. अगर कोई व्यक्ति हाई कोलेस्ट्रॉल से ग्रस्त है तो उसे धनिया के बीजों को उबालकर उस पानी को पीना चाहिए.

मुंहासो से छुटकारा
यदि आपके चेहरे पर मुहासें है तो धनिया से आपके राहत मिल सकती है. इसके लिए धनिये की पत्तियों को पीसकर लें. इस पेस्ट में एक चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर दिन में कम से कम 2 बार लगाएं. इससे मुहांसो की समस्या दूर होती है और यह ब्लैकहेड्स को भी हटाता है. धनिया की पत्तियां, झुर्रियों को दूर भगाती है. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता है जिसके चलते इन्हें लगाने से त्वचा में खिचांव आ जाता है. इसे लगाने से चेहरे पर कोई दाग भी नहीं पड़ता है.

दिमाग का प्रेशर कम करेगा ये घरेलु तरीका, ऐसे बढ़ेगी याददाश्त

लहसुन की एक कली आपको बिमारियों से रख सकती है दूर

माइग्रेन के लिए लाभकारी है मेहंदी, जाने उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -