शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करती है 'हरी मिर्च'
शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करती है 'हरी मिर्च'
Share:

हरी मिर्च में विटामिन ए और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है, जो हमारी आंख के लिए काफी फायदेमंद होता है। हरी मिर्च के सेवन से आंखों की रोशनी बेहतर होती है। आजकल भोजन में ज्यादातर लाल मिर्च का प्रयोग होता है, जो कि स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह होता है। तमाम तरह के फास्ट फूड में लाल मिर्च का खूब प्रयोग किया जाता है। लाल मिर्च के मुकाबले हरी मिर्च में हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद है। 

कैंसर से दूर रखता है गन्ने का रस

यह है हरी मिर्च के फायदे 

जानकारी के अनुसार हरी मिर्च में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान करते हैं। यह कैंसर से लड़ने में भी हमारी मदद करते हैं। फेफड़ों के कैंसर में हरी मिर्च काफी फायदेमंद है। ज्यादा धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए हरी मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए। पाचन क्रिया दुरुस्त करने के लिए हरी मिर्च का प्रयोग सबसे बेहतर होता है। वहीं लाल मिर्च पाचन खराब करने के लिए जाना जाता है।

शरीर की गर्मी को कम करेंगे ये नैचरल ड्रिंक्स

इस तरह भी होती है फायदेमंद 

इसी के साथ शुगर को कंट्रोल करने में भी हरी मिर्च का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए एक ग्लास पानी में हरी मिर्च रात भर के लिए भिगो दें। सुबह उठकर मिर्च निकालकर पानी को पी जाएं। एक महीने तक ये नुस्खा आजमाने से शुगर में काफी आराम मिलता है। पाचन क्रिया दुरुस्त करने के लिए हरी मिर्च का प्रयोग सबसे बेहतर होता है। वहीं लाल मिर्च पाचन खराब करने के लिए जाना जाता है।

सप्ताह में सिर्फ 4 बार ही खाएं आलू, नहीं तो हो सकती हैं ये बीमारियां

वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर है गर्मी का मौसम

एनर्जी ड्रिंक पीने से इस शख्स की जीभ का हुआ ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -