एसिडिटी की समस्या को दूर करती है हरी इलायची
एसिडिटी की समस्या को दूर करती है हरी इलायची
Share:

हरी इलायची भारतीय रसोई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला होती है. इसकी खुशबू बहुत ही अच्छी होती है. इसलिए यह एक अच्छे माउथ फ्रेशनर के रूप में भी काम करती है. पर आपको पता है कि यह छोटी सी इलायची हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. इसका सेवन करने से पथरी, गले की समस्याएं,  गैस, बवासीर, टीबी, पेट की जलन, उल्टी, दस्त, और दिल की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. वैसे तो इलायची का सेवन किसी भी समय करने से आपकी सेहत को फायदा ही होता है. पर अगर आप नियमित रूप से रात में सोने से पहले दो इलायची का सेवन करते हैं. तो इससे आपकी सेहत को चमत्कारी लाभ हो सकते हैं. आज हम आपको इलायची के कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं.

1- आजकल सभी लड़के लड़कियां अपने चेहरे पर पिंपल्स की समस्या से परेशान रहते हैं. पर अगर आप नियमित रूप से रात में सोने से पहले इलायची का सेवन गर्म पानी के साथ करते हैं, तो इससे आपको पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा इलायची के सेवन से स्किन इन्फेक्शन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. 

2- बहुत से लोग अपने पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं, पेट के ठीक ना रहने पर बाल भी कमजोर होकर टूटने लगते हैं, इसलिए रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ इलायची का सेवन करें. अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपका पेट एकदम स्वस्थ हो जाएगा. 

3- रोजाना रात में सोने से पहले इलायची का सेवन करने से गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐठन की समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा अगर आपको लगातार हिचकी आ रही है तो ऐसे में इलायची के पाउडर का सेवन आप शहद के साथ करें. ऐसा करने से आपकी हिचकी ठीक हो जाएगी. 

4- अगर आपको मानसिक तनाव रहता है तो रोजाना इलायची का काढ़ा बनाकर पिएं. इलायची का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो या तीन इलायची डालकर उबालें, जब पानी आधा रह जाए इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पियें, ऐसा करने से आपका मानसिक तनाव दूर हो जाएगा.

 

आँखों के इन्फेक्शन को दूर करते हैं ये नुस्खे

सर्दी जुकाम से छुटकारा दिलाता है ये जूस

जानिए क्या है अंकुरित लहसुन खाने के फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -