चुनावों के बाद ग्रीस करेगा टर्की के साथ सहयोग
चुनावों के बाद ग्रीस करेगा टर्की के साथ सहयोग
Share:

अगले महीने दोनों देशों के चुनावों के बाद, ग्रीस ने मंगलवार को कहा, वह टर्की के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए स्वागत करेगा, जिसमें ऊर्जा के मुद्दे भी शामिल हैं जो लंबे समय से असहमति के केंद्र में रहे हैं। एथेंस में अपने मिस्र के समक्ष समेह शौकरी के साथ बातचीत के बाद, ग्रीक विदेश मंत्री निकोस डेंडियास ने घोषणा की, ग्रीस हमेशा तुर्की के साथ ईमानदार और सहयोग करने के तरीकों की तलाश में है। फरवरी में दक्षिणी टर्की में भूकंप के बाद, ग्रीस और टर्की के अधिकारियों के बीच हाल ही में उच्च स्तरीय बैठकें आयोजित की गई हैं।

उन्होंने असहमति को समाप्त करने का वचन दिया, जिसने बार-बार दांव उठाए हैं और यहां तक कि वर्षों से युद्ध की संभावना भी जताई है। डेंडियास ने घोषणा की कि एथेंस पूर्वी भूमध्य सागर में देशों के एक समूह में शामिल होने के लिए खुला होगा जो प्राकृतिक गैस विकास पर सहयोग करते हैं। टर्की अभी सदस्य नहीं है। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि हम इस मंच में अन्य देशों की भागीदारी का स्वागत करेंगे, लेकिन केवल इस साधारण शर्त के तहत कि वे अंतर्राष्ट्रीय कानून, विशेष रूप से समुद्र के अंतर्राष्ट्रीय कानून को बनाए रखते हैं। पूर्वी भूमध्य गैस फोरम में वर्तमान में साइप्रस, मिस्र, फ्रांस, ग्रीस, इजरायल, इटली, जॉर्डन और फिलिस्तीनी प्राधिकरण शामिल हैं।

अगले दस वर्षों में, ग्रीस और मिस्र भूमध्य सागर में 3.5 बिलियन यूरो ($ 3.8 बिलियन) समुद्र के नीचे ग्रिड कनेक्टर का निर्माण करने का इरादा रखते हैं। कोपेलोज़ोस समूह, एक ग्रीक ऊर्जा कंपनी, परियोजना के प्रभारी होंगे।ग्रीस ने पूर्वी भूमध्य सागर के कुछ क्षेत्रों को संभावित गैस भंडार के रूप में दावा किया है, जिसे तुर्की ने विवादित किया है। तनाव बढ़ने के बाद दोनों देशों ने 2020 में क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी नौसैनिक अभ्यास किया था।

टर्की की प्रतिस्पर्धी योजनाओं के साथ संघर्ष में, मिस्र और ग्रीस और साइप्रस क्रमशः 2021 और 2020 में समुद्री अन्वेषण सीमाओं पर द्विपक्षीय समझौते पर सहमत हुए। शौकरी एथेंस में अपने ठहराव के बाद अंकारा की अपनी यात्रा जारी रखने वाले हैं क्योंकि अंकारा ने हाल ही में मिस्र और ग्रीस दोनों के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए पहल शुरू की है। ग्रीस में 14 मई को तुर्किये के एक सप्ताह बाद चुनाव होंगे। मंगलवार को शौकरी ने ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस से भी बात की।

2050 तक बदल जाएगा दुनिया का नक्शा...बदल जाएगी पूरी शक्ल

ये है दुनिया की सबसे बदबूदार चीजें

वरिष्ठ रूसी सैन्य जासूस का ईमेल हैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -