केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! वेतन में होगी बंपर बढ़ोतरी
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! वेतन में होगी बंपर बढ़ोतरी
Share:

नई दिल्ली: यदि आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरुरी है. अभी हाल में ही केंद्र सरकार ने 3 प्रतिशत डीए वृद्धि की अनुमति दी है. तत्पश्चात, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ कर 34 प्रतिशत हो गया है. तत्पश्चात, अब कर्मचारियों का वेतन फिर से बढ़ने वाला है. कर्मचारियों के 4 अन्य भत्तों को बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है. यदि इन भत्तों पर मुहर लग जाती है तो कर्मचारियों के वेतन में बंपर वृद्धि होगी. आइए जानते हैं इन भत्तों के बारे में. 

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 3 प्रतिशत के इजाफे के पश्चात् अब अन्य भत्तों में भी वृद्धि होने वाली है. अगले महीने कर्मचारियों का वेतन बढ़कर आएगा. साथ ही कर्मचारियों को 3 माह का एरियर भी प्राप्त होगा. महंगाई भत्ता बढ़ने के पश्चात् अब कर्मचारियों के ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) तथा सिटी अलाउंस (City Allowance) में भी इजाफा होगा. दरअसल डीए बढ़ोतरी के पश्चात् टीए और सीए में वृद्धि का रास्ता साफ हो गया है. 

इसके अतिरिक्त, प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) तथा ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी वृद्धि होगी. केंद्रीय कर्मचारियों के मंथली पीएफ तथा ग्रेच्युटी की गणना बेसिक वेतन और डीए से होती है. ऐसे में महंगाई भत्ते के बढ़ने से पीएफ तथा ग्रेज्युटी का बढ़ना निर्धारित है. डीए बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस तथा ट्रैवल अलाउंस में वृद्धि तो तय है. कर्मचारियों एक साथ चार भत्ते में वृद्धि का लाभ प्राप्त हो सकता है. सरकारी कर्मचारियों का डीए सिर्फ 9 महीने में बढ़कर डबल हो गया है. अब कर्मचारी के साथ पेंशनर्स को 34 प्रतिशत के हिसाब से डीए और डीआर प्राप्त होगा. सरकार के इस ऐलान के पश्चात् 50 लाख कर्मचारियों तथा 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ प्राप्त होगा. दूसरी ओर इससे सरकार पर 9455.50 करोड़ का वार्षिक बोझ बढ़ेगा. इसके इतर, केंद्रीय कर्मचारी संगठन सरकार पर 18 माह के बकाए एरियर के लिए भी दबाव बना रहे हैं. कर्मचारियों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग है कि वेतन एवं अलाउंस कर्मचारी का अधिकार है.

2026 तक सॉफ्टवेयर सेगमेंट में चीन को पीछे छोड़ सकता है भारत

दिल्ली कैपिटल्स के 5 लोगों को हुआ कोरोना, IPL 2022 में BCCI ने लिया बड़ा फैसला

इस्लामाबाद सरकार में बदलाव, भारत-पाक संबंधों को सामान्य बनाने का मौका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -