पर्यटकों को गाइड कर कमाए मोटी रकम
पर्यटकों को गाइड कर कमाए मोटी रकम
Share:

आज हमारे पास करियर बनाने के लिए ढ़ेरों विकल्प हैं, हम किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं. लेकिन कुछ  करियर ऑप्शन हमें कुछ अलग हट कर कुछ अलग बनाने की कोशिश करते हैं. उन्ही में से एक हैं... गाइड. जी हाँ... एक गाइड का काम होता हैं, देश-विदेश से आये हुए अतिथियों को अपनी सांस्कृतिक धरोहरों और इतिहास से रूबरू कराने का. अगर आप इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो आप यह लेख पूरा पढ़ें. 

- अगर आप एक गाइड बन कर काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आवश्यक है कि, आप अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी समझें. आप देश-विदेश की सांस्कृतिक धरोहरों और इतिहास से पहले भलीभांति परिचित हो. 

- आत्मविश्वास से भरपूर होना भी जरूरी हैं. अगर आप इस क्षेत्र में करियर को ऊंची गति प्रदान करना चाहते हैं, तो आपको पर्यटकों को हर बात की जानकारी विस्तार से देने की आवश्यकता हैं. 

- आप गाइड के रूप में काम करेंगे तो जाहिर सी बात है कि, आप उस स्थान के खर्च से बखूबी वाकिफ होंगे. अतः आप अपने हिस्से के पैसे के साथ-साथ ग्राहक को भी समझें. और बेवजह के खर्च से उन्हें बचा कर रखें. 

- अगर आप वाकई इस क्षेत्र में बेहतर करियर का निर्माण चाहते हैं, तो आप देशभर में कई इंस्टीट्यूट से 3 या 6 महीना का डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं. इस कोर्स में आपको टूरिस्ट्स के साथ बात करने के जरूरी टिप्स भी बताए जाते हैं. 

ये कारण हो सकते हैं नौकरी में बदलाव के

आईटी फील्ड में नौकरी हेतु इस तरह करें इंटरव्यू की तैयारी

परीक्षा में मिलने वाले अतिरिक्त समय को इस तरह करें उपयोग

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -