ब्रैस्ट कैंसर और माइग्रेन के दर्द राहत देता अंगूर, जानें फायदे

ब्रैस्ट कैंसर और माइग्रेन के दर्द राहत देता अंगूर, जानें फायदे

अंगूर हर किसी को पंसद होते हैं और इसे खाने के कई लाभ भी होते हैं.  वैसे आपको बता दें, अंगूर का फल दो तरह का होता है – काले व हल्के हरे रंग के अंगूर को सुखाकर किशमिश बनाई जाती है. अंगूर में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, इ व कैलोरीज़ पाई जाती है. सेहत से जुड़े कई लाभ आपको मिलते हैं. इसके खट्टे स्वाद से तो हम सभी परिचित है लेकिन ये हमारी सेहत के लिए भी वरदान है. ये कम लोग ही जानते है. आज हम आपको बता रहे है अंगूर के स्वास्थ्य लाभ जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

1 शुगर के रोगियों के लिए अंगूर बहुत ही फायदेमंद है. ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. अंगूर आयरन का बेहतरीन स्रोत होता है.

2 अंगूर में ग्लूकोज़, सिट्रिक एसिड, मैग्नीशियम, ग्लूकोज़ आदि पोषक तत्व पाए जाते है. टीबी, कैंसर, ब्लड इन्फेक्शन जैसी बीमारियों के लिए अंगूर बहुत फायदेमंद है.

3 माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति के लिए अंगूर का रस बहुत लाभदायक होता है. कुछ दिनों तक अंगूर के रस के रोज़ाना सेवन से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी.

4 शोध के अनुसार अंगूर ब्रैस्ट कैंसर की रोक थाम के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से दिल से जुडी बीमारियों में भी राहत मिलती है.

5 अंगूर खून की कमी को दूर करने में भी बहुत लाभदायक है. एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिला कर पीएं. इससे खून की कमी की समस्या दूर हो जाएगी. यह हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ा देता है .

प्रसव के बाद होने वाला कमर दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा

सुबह जल्दी उठने से शरीर से मिलते हैं ये लाभ, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

कुछ ही दिनों में छूट जाएगी शराब की लत, खाने में शामिल करें ये चीज़ें