अंगूर के पास है कई बीमारियों का इलाज
अंगूर के पास है कई बीमारियों का इलाज
Share:

अंगूर की खासियत है कि इसका प्रयोग रोगी, निरोगी, बच्चे, बूढ़े, युवा, गर्भवती अथवा दूध पिलाने वाली माता, कमजोर या पहलवान सभी कर सकते हैं. अंगूर एक ऐसा फल है जिससे कई बीमारियां दूर होती हैं. आइये जानते हैं कि अंगूर के सेवन से किन  बीमारियों का इलाज संभव है.

1-माइग्रेन एक ऐसी बीमारी है जिसमें बहुत तेज सिरदर्द होता है. इस माइग्रेन के दर्द को ठीक करने में अंगूर का जूस काफी सहायक होता है. अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो रोज अंगूर खाएं, इससे दर्द में बहुत आराम मिलता है.

2-अंगूर खाने से आप एनीमिया का भी उपचार कर सकते हैं. जी हां, एनीमिया से बचने के लिए अंगूर से बढ़कर कोई दवा नहीं है. अंगूर का सेवन एनीमिया को जड़ से खत्म कर देता है. इसलिए अगर आपको एनीमिया है तो नियमित रूप से अंगूर खाएं, फायदा होगा.

3-हार्ट-अटैक से बचने के लिए काले अंगूर का रस एसप्रिन की गोली के समान कारगर है. एसप्रिन खून के थक्के नहीं बनने देती है. काले अंगूर के रस में फलोवोनाइडस नामक तत्व होता है और यह भी यही कार्य करता है.

4-अंगूर में एंटी कैंसर की विशेषता पाई जाती है जिससे कैंसर को ठीक करने में मदद मिलती है! अंगूर में पॉली-फेनोलिक फाइटोकेमिकल कंपाउंड पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को न केवल कैंसर से, बल्कि कोरोनरी हार्ट डिजीज, नर्व डिजीज, अल्जाइमर व वाइरल तथा फंगल इन्फेक्शन से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं.

चावल से ठीक करे शू बाईट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -