लखनऊ में भी होगा भव्य राम जन्मोत्सव का आयोजन, रामनवमी पर सरकार ने की जबरदस्त तैयारी
लखनऊ में भी होगा भव्य राम जन्मोत्सव का आयोजन, रामनवमी पर सरकार ने की जबरदस्त तैयारी
Share:

लखनऊ: चैत्र रामनवमी के पर्व पर रामनगरी अयोध्या के साथ ही लक्ष्मणनगरी लखनऊ में भी श्रीराम जन्मोत्सव पर भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी युद्धस्तर पर चल रही है। अयोध्या शोध संस्थान स्थानीय आयोजकों के साथ दोनों जिलों में इस उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित करेगा। आगामी 30 व 31 मार्च को लखनऊ के ऐतिहासिक ऐशबाग रामलीला मैदान में 2 दिवसीय राम जन्मोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

इस दौरान ऐशबाग रामलीला आयोजन समिति के सहयोग से शोभायात्रा निकाली जाएगी और राजा दशरथ, उनकी तीन रानियों सहित 4 पालनों में भगवान राम, अनुज लक्ष्मण, भरत व शत्रुघ्न के बाल रूप विराजेंगे। इस मौके पर महिला कलाकारों द्वारा सोहर, नेग, बधाई, नामकरण, मुण्डन आदि परम्परागत गीतों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इसके अलावा श्री रामचरित मानस के बालकाण्ड जन्म प्रसंग का पाठ भी होगा। अयोध्या में कनक भवन में 30 व 31 मार्च को उपरोक्त कार्यक्रम का आयोजन होगा। भए प्रगट कृपाला शीर्षक से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में स्थानीय कलाकार भी प्रस्तुति देंगे। वहां बड़ी देवकाली जी मंदिर में शक्तिपाठ का आयोजन किया जाएगा।

बता दें कि राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बीते दिनों एक शासनादेश जारी करते हुए पूरे राज्य में शक्तिपीठों, देवी मंदिरों में चैत्र नवरात्र  दरम्यान देवीगीतों के गायन, शक्तिपाठ के कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्देश दिए हैं। इन कार्यक्रमों के लिए प्रत्येक जिले को एक लाख रुपये की राशि आवंटित की गई हे। लेकिन, यह राशि पूरे जिले के मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किए जाने में कम पड़ रही है। इस संबंध में कई जिलाधिकारियों व उनके अधीनस्थ अधिकारियों ने संस्कृति निदेशालय से सम्पर्क कर अपनी समस्याएं बयान की हैं।

नौकरी के बदले में रिश्वत में ली जमीन ! आज तेजस्वी यादव से पूछताछ करेगी CBI

मार्च में लीजिए 'सावन' का आनंद ! इन राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट

'सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक गई राहुल गांधी की सांसदी..', अनुराग ठाकुर ने याद दिलाया केस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -