CM हाउस पहुंचे ग्रैंड मास्टर्स, CM बघेल बोले- 'शतरंज राजनीति का खेल'

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि शतरंज एक प्रकार से सियासत का ही खेल है। इसमें शह एवं मात का किरदार खास रूप से होती है। जो कि दिमागी कसरत भी खूब कराता है। मंगलवार शाम भूपेश बघेल विश्व भर से आए शतरंज के ग्रैंड मास्टर्स से मुलाकात कर रहे थे। यह सभी खिलाड़ी सीएम के आमंत्रण पर मुख्यमंत्री हाउस पहुंचे थे। अतिथियों के स्वागत के लिए मुख्यमंत्री निवास की सजावट छत्तीसगढ़ी परिवेश के आधार पर की गई थी। 

दरअसल, छत्तीसगढ़ में पहली बार शतरंज का अंतरराष्ट्रीय मुकाबला हो रहा है। इसमें विश्व के 15 देशों से आए खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि शतरंज का उदय भारत से ही हुआ है। इसलिए इसे भारत के प्राचीनतम खेल में सम्मिलित किया गया है। हमें गर्व है कि शतरंज के अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन कराने में हम कामयाब रहे। इस के चलते मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ी परंपरा के मुताबिक, राजकीय गमछा पहनाकर खिलाड़ियों का स्वागत किया। 

सीएम बघेल की दावत में पहुंचे शतरंज के ग्रैंड मास्टर्स को भोजन में छत्तीसगढ़ी व्यंजन परोसे गए। विश्व भर से आए खिलाड़ियों को बातचीत के पश्चात् भोजन के लिए आमंत्रित किया। इस के चलते उन्हें फरा, लाल भाजी, कढ़ी पकौड़ी, आलू मुनगा तथा लौकी-चना जैसे छत्तीसगढ़ी व्यंजन परोसे गए। शतरंज खिलाड़ियों ने छत्तीसगढ़ी खान पान, परंपरा एवं अतिथि सत्कार की प्रशंसा की। सीएम बघेल ने भोजन के बाद खिलाड़ियों को छत्तीसगढ़ी उत्पादों की डलिया एवं प्रतीक चिन्ह देकर विदा किया।

'हमें भारत को हिन्दुमुक्त मुस्लिम राष्ट्र बनाने दो..', PFI के समर्थन में यही कहना चाहते हैं ओवैसी ?

इन लोगों को फ्री में दी जाएगी 2500 यूनिट बिजली, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: क्या सोनिया को मना पाएंगे गहलोत ? विवाद के बाद आज पहली मुलाकात

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -