ग्राहम रीड, जेनेक शोपमैन ने अपने नाम किया ये शानदार खिताब

इंडियन पुरुष हॉकी टीम के कोच ग्राहम रीड और वुमन टीम की कोच जेनेक शॉपमैन ने अपने-अपने वर्ग में वर्ष 2021/22 के सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार भी अपने नाम कर लिया है। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने गुरुवार को जिसका एलान कर दिया गया है। FIH ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में इंडिया के शानदार प्रदर्शन के लिए जेनेक शोपमैन को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टीम कोच का पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

इंडियन महिलाओं ने ग्रेट ब्रिटेन के विरुद्ध कांस्य पदक मैच 4-3 से हारने के उपरांत 2020 ओलंपिक में चौथा स्थान अपने नाम कर लिया है। जिसके साथ साथ इंडिया ने 2021/22 सत्र में पहली बार एफआईएच हॉकी महिला प्रो लीग में हिस्सा लेते हुए जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन और अर्जेंटीना जैसी टीमों को हराकर तीसरा स्थान अपने नाम कर लिया है। इस वक़्त गुजरात के राजकोट में राष्ट्रीय खेलों का आनंद ले रहीं शोपमैन ने बोला है कि यह पुरस्कार प्राप्त करना एक सम्मान की बात भी है। मैं हॉकी इंडिया, खेल मंत्रालय, ओडिशा सरकार, भारतीय खेल प्राधिकरण और अपने परिवार एवं स्टाफ को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाह रही हूँ। सबसे अधिक धन्यवाद टीम को ही जाता है क्योंकि यह सब उन्हीं की बदौलत है। खिलाड़ी कड़ी मेहनत करते हैं, सीखना चाहते हैं और हमेशा अपना समर्पण दिखाना चाह रहे है। उनका कोच बनना बहुत खुशी की बात है।

इस पुरस्कार के लिए शोपमैन का सामना जैमिलन मुलडर्स (नीदरलैंड), कैटरीना पॉवेल (ऑस्ट्रेलिया), राउल एहरेन (बेल्जियम) और एड्रियन लॉक (स्पेन) के साथ हुआ। शोपमैन ने बड़े-बड़े नामों के मध्य पुरस्कार जीतने पर बोला है कि जब आप दुनिया के कुछ बेहतरीन कोचों के विरुद्ध होते हैं तो पुरस्कार जीतना वास्तव में बहुत आश्चर्यजनक लगता है। यह पुरस्कार इस बात को साबित करता है कि खिलाड़ी मैदान पर क्या करने में सक्षम थे और मुझे खुशी है कि टीम अच्छी तरह से प्रगति भी करने लगी है।

अतनु दास ने राष्ट्रीय खेलों में हासिल की जीत

विश्व कप में ब्राजील की टीम विरोधी को दे सकती है कड़ी टक्कर

यूथ क्लब द्वारा दौड़ प्रतियोगिता हुई आयोजित, इन खिलाड़ियों ने मारी बाजी

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -