गोयल ने वैश्विक व्यापार में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने का आग्रह किया
गोयल ने वैश्विक व्यापार में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने का आग्रह किया
Share:

 

नई दिल्ली: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को वैश्विक व्यापार में भारत की हिस्सेदारी में 10% की वृद्धि और देश के सकल घरेलू उत्पाद में निर्यात हिस्सेदारी में 25% की वृद्धि का आह्वान किया।

गोयल बजट के बाद वेबिनार के समापन सत्र में "मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड" पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा: "ये ऊंचे लक्ष्य हैं, लेकिन मेरा मानना ​​​​है कि वे प्राप्त करने योग्य हैं। अन्य देश अब ऐसे कार्यक्रमों पर चर्चा कर रहे हैं जो आत्म निर्भर भारत के तुलनीय हैं। और मेरा मानना ​​​​है कि इस दृष्टि के महत्व और सफलता के लिए इस तथ्य से बेहतर कोई प्रमाण नहीं है कि बाकी दुनिया अब भारत की उपलब्धि को दोहराना चाहती है।"

गोयल ने भारत से वैश्विक सेवा व्यापार के मामले में शीर्ष तीन देशों में शामिल होने का आग्रह किया। उन्होंने अगले 25 वर्षों में भारत को एक प्रौद्योगिकी नेता के रूप में स्थापित करने के लिए एमएसएमई को अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य में समर्थन देने के साथ-साथ शीर्ष दस अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं और नवाचार केंद्रों की स्थापना की वकालत की। उन्होंने आग्रह किया, "आइए हम सभी रोजगार सृजनकर्ता बनें और भारत के विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करें।"

गोयल ने कहा कि सरकार रक्षा उपकरणों के अपवाद के साथ ड्रोन क्षेत्र के लिए अधिक लचीले नियामक ढांचे पर विचार कर रही है, और उद्योग को भारत को ड्रोन निर्माण केंद्र बनाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने न केवल अंतिम उत्पाद के निर्माण के समय, बल्कि संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में गुणवत्ता को एकीकृत करने की वकालत की। 

'यूक्रेनी सेना ने 3 हजार भारतीयों समेत कई विदेशियों को बनाया बंधक', पुतिन का बयान

मिट्टी लेने गईं और ज़िंदा दफ़न हो गईं तीन महिलाएं, गाँव में छाया मातम

Russia ukraine war: कीव में एक और भारतीय छात्र पर चली गोली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -