सरकार की धान खरीद में अब तक 18.8 पीसी की हुई वृद्धि
सरकार की धान खरीद में अब तक 18.8 पीसी की हुई वृद्धि
Share:

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने  इस साल अब तक सरकार का खरीफ धान 18.78 प्रतिशत बढ़कर 310.61 लाख टन हो गया, जबकि 65 प्रतिशत अकेले पंजाब से खरीदा गया था। एक बयान में कहा गया है कि लगभग 28.45 लाख किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर लगभग 58,644.65 करोड़ रुपये की धान खरीदी गई है।

फसल की जल्दी आने के कारण 26 सितंबर से पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद शुरू हुई, जबकि अन्य राज्यों में 1 अक्टूबर से खरीफ सीजन में देश के 80 प्रतिशत से अधिक धान की फसल उगाई जाती है। भारतीय खाद्य निगम (FCI) और राज्य एजेंसियों के माध्यम से सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर धान की खरीद का कार्य करती है। मंत्रालय के अनुसार, लगभग 310.61 लाख टन धान की खरीद 26 नवंबर को की गई है, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 261.48 लाख टन था।

चालू वर्ष के लिए केंद्र ने धान का एमएसपी 1,868 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है, जबकि ए-ग्रेड किस्म 1,888 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है। मंत्रालय के अनुसार, इस खरीफ 2020-21 के विपणन सत्र में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, तमिलनाडु, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर, केरल, गुजरात और आंध्र प्रदेश में धान की एमएसपी खरीद "सुचारू रूप से जारी है।"

महात्मा फुले की पुण्यतिथि आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े 7 अहम् तथ्य

'बंगाल में मुस्लिम बहुसंख्यक, क्योंकि आदिवासी-दलित हिन्दू नहीं होते...'

ओवैसी के साथी मौलाना का वीडियो वायरल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -