सरकार ई-पासपोर्ट की डेटा सुरक्षा को सुरक्षित करने के लिए बहु-स्तरीय सुरक्षा तंत्र का उपयोग करेगी
सरकार ई-पासपोर्ट की डेटा सुरक्षा को सुरक्षित करने के लिए बहु-स्तरीय सुरक्षा तंत्र का उपयोग करेगी
Share:

दिल्ली: सरकार ने लोकसभा से वादा किया है कि जल्द ही लॉन्च होने वाले ई-पासपोर्ट के डेटा को बहुस्तरीय साइबर सुरक्षा सुरक्षा उपायों द्वारा संरक्षित किया जाएगा।

निचले सदन में सांसदों से पूछताछ के जवाब में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इस तरह के ई-पासपोर्ट जारी करने का लक्ष्य यात्रा को तेज और आसान बनाना है, साथ ही पासपोर्ट धारक के डेटा की बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

ई-डेटा पासपोर्ट की सुरक्षा के बारे में पूछताछ के जवाब में, जयशंकर ने कहा "डेटा को एक अनुकूलित प्रक्रिया के माध्यम से एक चिप पर संग्रहीत किया जाएगा, और इसे प्रिंट करने के लिए एक विशेषज्ञ प्रिंटर के उपयोग की आवश्यकता होगी। डिजिटल कुंजी, डिजिटल हस्ताक्षर के समान, डेटा की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।"

तिरुवनंतपुरम के एक कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने संसद में इस मामले पर प्रकाश डाला, प्रशासन से ई-पासपोर्ट से संबंधित साइबर सुरक्षा मुद्दों को स्पष्ट करने का आग्रह करते हुए कहा कि बिना किसी पूर्व जांच के इस तरह के दस्तावेज़ जारी करना जोखिम भरा होगा। थरूर के अनुसार, बहुराष्ट्रीय गिरोहों, विपणन संगठनों, अन्य संगठनों या यहां तक ​​कि आतंकवादी समूहों द्वारा इस तरह से डेटा चोरी किया जा सकता है।

MP में शुरू होगी नई व्यवस्था, सीएम शिवराज ने किया बड़ा ऐलान

'भारत कामसूत्र का देश है', पूनम पांडे के बिगड़े बोल

'भोजपाल' नाम से जाना जाए भोपाल! शिवराज के मंत्री ने उठाई मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -