सरकार जन निवेश स्कीम लाने की तैयारी में

Feb 16 2016 03:06 PM
सरकार जन निवेश स्कीम लाने की तैयारी में

नई दिल्ली: भारत सरकार जल्द ही चलाई जा रही अपनी जन धन योजना के तहत अब अपनी एक और जन निवेश कि योजना को प्रोत्साहन देना चाहती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारत सरकार अर्थव्यवस्था को और भी अच्छे से कायम करने के लिए विदेशी निवेश व कार्पोरेट निवेश के साथ ही अपनी इस जन निवेश योजना को भी बढ़ावा देना चाहती है. सरकार का कहना है कि भारत की आम जनता भी सरकारी की छोटी बचत योजना के साथ साथ सरकारी बॉन्ड्स व गोल्ड योजनाओ में अधिक से अधिक निवेश की प्रक्रिया को कर सके.

खबर है की सरकार अपने बजट में इसी के तहत नेशनल गोल्ड पॉलिसी का भी अपनी और से एलान कर सकती है. नैशनल गोल्ड पॉलिसी के तहत गोल्ड बोर्ड बनाया जा सकता है और यह बोर्ड गोल्ड से जुड़े नियम बनाएगा। साथ ही भारत सरकार का फोकस स्वर्ण एक्सचेंज को विकसित करने और गोल्ड से जुड़े निवेश के नए प्रोडक्ट लॉन्च करने पर भी होगा.

इसके साथ ही सरकार कि गोल्ड के स्टैंडर्ड के लिए खास नीति बनाने की योजना है। वहीं मान्यता प्राप्त गोल्ड रिफाइनरी को विकसित किया जाएगा, वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने गोल्ड रिफाइनरी को विकसित करने की सिफारिश की थी। इसके लिए सरकार जन-निवेश से 10-20 करोड़ निवेशकों को जोडऩे का लक्ष्य बना रही है .