विधानसभा चुनाव के बाद एमएसपी पर पैनल बनाएगी सरकार: तोमर
विधानसभा चुनाव के बाद एमएसपी पर पैनल बनाएगी सरकार: तोमर
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा को बताया कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर एक समिति की घोषणा की जाएगी, जो किसानों के कल्याण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराती है।

प्रश्नकाल के दौरान मंत्री महोदय ने एक प्रश्न का उत्तर देते हुए यह वक्तव्य दिया।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के आलोक में, तोमर ने कहा कि सरकार ने एमएसपी पर समिति की घोषणा के बारे में चुनाव आयोग (ईसी) को लिखा था। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने आग्रह किया  है कि एमएसपी पर समिति की घोषणा पांच राज्यों में चुनाव संपन्न होने के बाद की जाए।

पिछले साल नवंबर में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की जांच के लिए एक समिति के गठन की घोषणा की थी और एमएसपी पर कानूनी गारंटी की मांग की थी, साथ ही साथ तीन कृषि नियमों को रद्द करने की भी घोषणा की थी।

पूरा देश इस बात से अवगत है कि प्रधानमंत्री ने प्रभावी और पारदर्शी फसल विविधीकरण, प्राकृतिक खेती और एमएसपी सुनिश्चित करने के लिए एक समिति के गठन की घोषणा की है। सरकार प्रधानमंत्री की घोषणा का पालन करने का इरादा रखती है। मंत्रालय स्थिति पर विचार कर रहा है, और समिति की घोषणा विधानसभा चुनावों के बाद की जाएगी, "तोमर ने कहा।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब राज्यों में चुनाव होने हैं। 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होगा। 14 फरवरी को, पंजाब, गोवा और उत्तराखंड सभी एक ही दिन में मतदान करेंगे। मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में चुनाव होंगे।

स्कूल खोलने पर केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए ये आदेश

खेती से चमकेगी किस्मत! यहां पर महिला किसानों ने शुरू की इस चीज की खेती

शादी की रस्मों के बीच दुल्हन ने दिया बच्चे को जन्म, मामला जानकर रह जाएंगे दंग

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -