सरकार लड़कियों के लिए शादी की 'सही उम्र' तय करेगी: प्रधानमंत्री मोदी

Oct 17 2020 02:30 PM
सरकार लड़कियों के लिए शादी की 'सही उम्र' तय करेगी: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत सरकार लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र को संशोधित करने पर निर्णय लेने के लिए तैयार है। मोदी ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द शादी की "सही उम्र" तय करेगी क्योंकि एक उच्च-स्तरीय पैनल ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है। भारत और चीन ने मिलकर दुनिया भर में 1.2 मिलियन लापता महिला जन्मों का 90% योगदान दिया है, मुख्य रूप से लिंग-पक्षपाती सेक्स चयन, देश में अभी भी प्रचलित बाल विवाह का मुख्य कारण माना जाता है।

मोदी ने आश्वासन दिया, "जैसे ही रिपोर्ट आएगी, सरकार उस पर कार्रवाई करेगी," उन्होंने कहा कि एक समारोह में भारतीय खाद्य और कृषि संगठन के साथ भारत की लंबे समय से चली आ रही 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा। 

उन्होंने महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए उठाए गए कदमों के बारे में भी बताया। “हम अपनी बेटियों की भलाई के लिए उचित कदम उठा रहे हैं। जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर में पानी पहुंचाने का काम चल रहा है। हम प्रत्येक के लिए एक रुपये में सैनिटरी पैड उपलब्ध करा रहे हैं। ”महिलाओं के लिए शादी की उम्र का निर्धारण करना सभी महत्वपूर्ण है क्योंकि 24 मार्च से लॉकडाउन के खाते में कोरोना महामारी की जाँच करने के लिए कई गरीबों के विवाह करने की खबरें थीं। नाबालिग बच्चों, मुख्य रूप से लड़कियों, उन्हें आगे पढ़ाने के लिए धन की कमी का कारण बताया गया।

नवरात्रि में इन चीजों का रखे विशेष रूप से ध्यान

जम्मू कश्मीर: बस में जा घुसी तेज रफ़्तार मोटरसाइकिल, बाइक सवार की दर्दनाक मौत

बिहार चुनाव: JDU ने नहीं बनाया उम्मीदवार तो रवि ज्योति ज्वाइन की कांग्रेस, मिला टिकट