मैरी कॉम और सोनिया गाँधी के एनजीओ संदेह के घेरे में,  ये है असली वजह ?
मैरी कॉम और सोनिया गाँधी के एनजीओ संदेह के घेरे में, ये है असली वजह ?
Share:

गैरकानूनी तरीके से विदेशी फण्ड लेने के मामले में गृह मंत्रालय ने 42 गैर सरकारी संगठनों जाँच कराई है जिसमें ओलंपिक पदक और विश्‍व विजेता मुक्‍केबाज एमसी मैरी कॉम और सोनिया गाँधी समेत कई दिग्गज लोगों के एनजीओ भी जांच के घेरे में आ गए हैं.

केंद्रीय गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू ने यह जानकारी लोकसभा में दी,  उन्होंने बताया कि विदेशी चंदा विनियमन कानून के प्रावधानों के उल्लंघन के कई मामले सामने आ रहे हैं जिसको देखते हुए 42 संगठनों की जांच की जाएगी. इसमें ओलंपियन मैरी कॉम का एनजीओ, सोनिया गांधी का राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट, नासकॉम और एमनेस्टी जैसी संस्थाओं का नाम भी शामिल है.

जानकारी के मुताबिक केरल और अरुणाचल प्रदेश में सक्रिय 15 ईसाई एनजीओ के खातों की भी जांच की जा रही है. रिजिजू ने बताया कि शुरुआती छानबीन के बाद इन संगठनों के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं. अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक सेंटर फॉर इंटरनेट सोसाइटी, बंगलूरू को भी विदेशी चंदा लेने के मामले में नोटिस जारी किया गया है. इसी संगठन ने पिछले साल 13 करोड़ आधार नंबर लीक होने की जानकारी दी थी.

बता दें कि आयकर की नजर देश के कई वेलफेयर ट्रस्ट और एनजीओ पर टिकी हुई थी. संदेह जताया जा रहा है कि इन संगठनों के माध्यम से बड़े पैमाने पर काला धन को खपाया जा रहा है. नोटबंदी के बाद इन संस्थाओं की धनराशि तेजी से बढ़ी जिसको देखते हुए इन ट्रस्ट और एनजीओ के खातों की निगरानी शुरू की गई.  

यूपी में राज बब्बर की जगह होगा इनमे से कोई

जानें, क्या था रोहित का 'सूडान' से सम्बन्ध ?

एक साल पूर्ण होने पर टीम योगी ने गिनाई उपलब्धियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -