रोजगार पैदा करने के लिए हर संसाधन का इस्तेमाल करेगी सरकार: सीएम शिवराज सिंह चौहान

By Nikki Chouhan
Jan 21 2021 11:01 AM
रोजगार पैदा करने के लिए हर संसाधन का इस्तेमाल करेगी सरकार: सीएम शिवराज सिंह चौहान

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार हर साल 12 लाख लोगों को नौकरी, स्वरोजगार देगी। चौहान ने कहा कि सरकार को हर साल एक लाख लोगों को रोजगार देने के उद्देश्य से काम करना चाहिए। बजट का 70% वेतन भुगतान पर खर्च किया जाता है।

उन्होंने आगे कहा कि हम एक वैश्विक कौशल पार्क का निर्माण कर रहे हैं, यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर का होगा। युवाओं को यहां रोजगार प्रशिक्षण दिया जाएगा, जहां इच्छा है, वहां जाने का रास्ता है। हमारी सरकार के उचित प्रयासों से 1,44,000 बच्चों को रोजगार मिला है। उद्योगों को लाने का काम अभी भी चल रहा है। 2019-20 में, राज्य में लगभग 20 उद्योगों ने 4,000 बच्चों को रोजगार देने का काम शुरू किया है। उन्होंने युवाओं से नए विचारों के साथ आगे बढ़ने का आह्वान किया और कहा कि उनकी सरकार उनके विचारों को पूरा करने में उनका समर्थन करेगी। 

उन्होंने कहा कि इस बजट में विकास कार्य भी किए जाते हैं, लेकिन सरकार रोजगार के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं कर सकती है। एक सरकारी नौकरी की अपनी सीमाएं हैं, और राज्य नहीं चाहता है कि उसके प्रतिभाशाली युवाओं को कोई रोजगार नहीं मिलने से निराश होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य ने कर्ज देकर स्वरोजगार के अवसर पैदा करने की शुरुआत की है और प्रशिक्षण दिया है। उन्होंने कहा कि आजीविका प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है और ग्लोबल स्किल पार्क 2022 तक तैयार हो जाएगा। चौहान ने कहा कि पहले साल में 6,000 और दूसरे साल में 10,000 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सीएम के अनुसार, 20 नए उद्योगों ने 4,000 लोगों को रोजगार दिया है, और 46,000 को रोज़गार पोर्टल के माध्यम से रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 1.45 लाख लोगों को रोजगार या स्वरोजगार उपलब्ध कराया गया है।

असम विधानसभा चुनाव 2021: एजीपी अध्यक्ष अतुल बोरा ने की कांग्रेस की खिंचाई, कह डाली ये बात

अर्नब गोस्वामी पर एके एंटनी का हमला, कहा- सैन्य अभियानों के आधिकारिक रहस्य को लीक करना देशद्रोह है

केरल स्वर्ण तस्करी मामला: मुख्यमंत्री पिनाराई ने सरकारी अधिकारियों पर लगाया ये चौंका देने वाला आरोप