पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों से मिलेगी निजात, सरकार ने बनाया ये मास्टर प्लान
पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों से मिलेगी निजात, सरकार ने बनाया ये मास्टर प्लान
Share:

नई दिल्‍ली: महंगे पेट्रोल-डीजल और क्रूड आयल के उत्‍पाद संकट के मद्देनज़र सरकार वैकप्पिक ईंधन CNG फ‍िलिंग स्‍टेशनों की संख्‍या बढ़ाने की योजना पर कार्य कर रही है। सरकार की योजना उन छोटे शहरों में CNG स्‍टेशनों की तादाद बढ़ाने की है, जहां लोग CNG स्‍टेशनों की किल्लत के चलते सीएनजी वाहन खरीदने में रुचि नहीं दिखाते हैं।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्‍य मंत्री रामेश्‍वर तेली ने सोमवार को लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा 31 मई, 2021 की स्थिति के मुताबिक, देश में अभी 3,179 CNG स्‍टेशन हैं और PNGRB ने आने वाले 8-10 वर्षों की अवधि में प्राधिकृत कंपनियों द्वारा स्‍थापित किए जाने वाले 8181 CNG स्‍टेशनों का न्‍यूनतम कार्य कार्यक्रम सौंपा है। उन्‍होंने कहा कि CNG स्‍टेशनों की स्‍थापना नगर गैस वितरण नेटवर्क के विकास का हिस्‍सा है और यह काम पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड (PNGRB) द्वारा प्राधिकृत की गई कंपनियों द्वारा किया जाता है।

उन्होंने कहा कि देश के 27 राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 407 जिलों को कवर करते हुए CGD नेटवर्क के विकास हेतु तक़रीबन 232 भौगोलिक क्षेत्रों को प्राधिकृत किया गया है। बता दें कि क्रूड आयल की आपूर्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने एवं एक ही क्षेत्र से क्रूड आयल की निर्भरता का जोखिम कम करने के लिए तेल विपणन कंपनियां विभिन्‍न भौगोलिक क्षेत्रों में स्थित मुल्क जैसे मध्‍य पूर्व, अफ्रीका, उत्‍तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका आदि से क्रूड आयल खरीद रही हैं।

मिलेगा सस्ते लोन का 'तोहफा' या बढ़ेगी महंगाई ? 6 अगस्त को MPC मीटिंग में होगा फैसला

कहीं आपका भी बैंक अकाउंट इस लिस्ट में तो नहीं ? SBI सहित कई बैंकों ने बंद किए लाखों खाते

दिल्ली के कारोबारी से 32 लाख रुपये ठगने वाला बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -