सरकार मध्यस्थता को बढ़ावा देने, सुविधा प्रदान करने के लिए राज्यसभा  में विधेयक पेश करेगी
सरकार मध्यस्थता को बढ़ावा देने, सुविधा प्रदान करने के लिए राज्यसभा में विधेयक पेश करेगी
Share:

 

नई दिल्ली: नियमित रूप से संसद की कार्यवाही में बाधा डालने वाले विपक्ष के विरोध के मद्देनजर केंद्र सरकार मध्यस्थता, विशेष रूप से संस्थागत मध्यस्थता को प्रोत्साहित करने और सुविधा प्रदान करने के लिए शुक्रवार को राज्यसभा में 'मध्यस्थता विधेयक, 2021' प्रस्तुत करने की योजना बना रही है। 

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू से विधेयक पेश करने की उम्मीद है, जिसका उद्देश्य वाणिज्यिक और अन्य विवादों को हल करना, मध्यस्थता समझौते को लागू करना और मध्यस्थों को पंजीकृत करने के लिए एक निकाय स्थापित करना है। विधेयक का लक्ष्य सामुदायिक मध्यस्थता को बढ़ावा देना और ऑनलाइन मध्यस्थता को एक व्यवहार्य और लागत प्रभावी विकल्प बनाना है।

कानून और न्याय मंत्रालय ने इस साल 5 नवंबर को जनमत और समीक्षा के लिए मध्यस्थता विधेयक, 2021 का मसौदा जारी किया। मध्यस्थता (सिंगापुर कन्वेंशन) के परिणामस्वरूप अंतर्राष्ट्रीय समझौता समझौतों पर भारत के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को अपनाने के बाद, विधेयक का उद्देश्य देश में वैकल्पिक विवाद समाधान के पसंदीदा साधन के रूप में मध्यस्थता की स्थिति को मजबूत करना है।

बिल को चार खंडों में विभाजित किया गया है, जिसमें भाग I घरेलू मध्यस्थता से संबंधित है और भाग III सिंगापुर कन्वेंशन मध्यस्थता को कवर करता है। घरेलू मध्यस्थता को भारत में निष्पादित एक के रूप में वर्णित किया गया है, जब बिल की धारा 2 के अनुसार सभी या दोनों पक्ष आदतन निवास करते हैं, भारत में शामिल हैं या उनका व्यवसाय है।

आज दिल्ली में बीजेपी आलाकमान से मुलाक़ात करेंगे अमरिंदर सिंह!

मैदान पर एक दूसरे से भिड़े टीम इंडिया के खिलाड़ी, जमकर बरसी गाली

बढ़ते Omicron के संकट के बीच विदेश से आने वाले 400 से अधिक लोग हुए लापता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -