नए बिजली नियमों को लागू करने के लिए डिस्कॉम पर लगेगा लाखों का जुर्माना
नए बिजली नियमों को लागू करने के लिए डिस्कॉम पर लगेगा लाखों का जुर्माना
Share:

बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को बिजली के नियमों के अनुसार, लगातार आउटेज के लिए उपभोक्ताओं को मुआवजा देना होगा और कनेक्शन और अन्य सेवाएं प्रदान करने में देरी करनी होगी। बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा कि वितरण कंपनियों को बिजली (उपभोक्ताओं के अधिकार) नियम, 2020 के तहत 1,00,000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है।

मुआवजे को वर्तमान या भविष्य के बिलों के खिलाफ केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर समायोजित किया जाएगा। नियम कनेक्शन, वियोग, पुन: संयोजन और स्थानांतरण के लिए कठोर समयसीमा प्रदान करते हैं। उपभोक्ता श्रेणी में बदलाव में देरी, विवरण के साथ लोड, दोषपूर्ण मीटर के प्रतिस्थापन, और बिल जारी करने की समय सीमा को पूरा करने में विफलता के लिए वितरण कंपनियों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

मंत्री ने कहा, बिना मीटर के नियम राज्य कनेक्शन प्रदान नहीं किए जाएंगे। मीटर केवल स्मार्ट प्री-पेमेंट या प्री-पेमेंट डिवाइस हो सकते हैं। नियमों में मीटर के परीक्षण के साथ-साथ दोषपूर्ण या चोरी हुए उपकरणों के प्रतिस्थापन के प्रावधान शामिल हैं। नए नियमों के अनुसार, उपभोक्ताओं को महानगरों में एक सप्ताह के भीतर, अन्य शहरों में 15 दिन और ग्रामीण क्षेत्रों में एक महीने के भीतर बिजली कनेक्शन मिलना चाहिए। इसके अलावा, वितरकों को सेवाओं की बहाली के लिए अनुमानित समय के साथ, पाठ संदेश या अन्य इलेक्ट्रॉनिक मोड के माध्यम से अनियोजित अवरोधों के उपभोक्ताओं को तुरंत अंतरंग करना होगा। वितरकों को सप्ताह भर काम करने वाले केंद्रीयकृत टोल-फ्री कॉल सेंटर स्थापित करने चाहिए और एकीकृत दृष्टिकोण के माध्यम से ग्राहक सहायता का विस्तार करना चाहिए।

पीएम मोदी बोले- देश की शक्ति है AMU, इसे ना भूलना और ना ही कमज़ोर होने देना

भारत अगले वित्त वर्ष में देख सकता है दो अंकों की वृद्धि: डेलोइट

DDC चुनाव परिणाम से पहले हिरासत में लिए गए 20 नेता, भड़कीं महबूबा ने भाजपा को घेरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -