ईवीएस के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एकीकृत दृष्टिकोण बनाएगी सरकार: नितिन गडकरी
ईवीएस के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एकीकृत दृष्टिकोण बनाएगी सरकार: नितिन गडकरी
Share:

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) और अन्य अनुप्रयोगों के लिए उन्नत बैटरी प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण अपनाएगी और नीति बनाएगी। उन्होंने कहा कि भारत आज इस क्षेत्र में विश्व अग्रणी बनने के साथ-साथ ऑटोमोबाइल विनिर्माण में भी अग्रणी है। उन्होंने वैकल्पिक ईंधन के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास पर केंद्रित उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यह टिप्पणी की। यह बैठक कल रात आयोजित की गई थी। 

बैठक में केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, राजमार्ग सचिव गिरधर अरमाने और DRDO, इसरो, CSIR और IIT के अलावा सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री वीके सिंह ने भाग लिया। अभी तक वैकल्पिक ईंधन के क्षेत्र में सिलोस में काम हो रहा है। अब हम सबसे अच्छी प्रौद्योगिकियों को एक साथ लाने के लिए एक एकीकृत और ठोस तरीके से काम करेंगे। गडकरी ने कहा कि हम आर्थिक व्यवहार्यता पर भी ध्यान देंगे। हमें इस संबंध में एक नीति की जरूरत है और इसके लिए हमने एक एकीकृत दृष्टिकोण अपनाने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक, शिक्षा और उद्योग मिलकर पानी के माध्यम से हरित हाइड्रोजन आधारित ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह देश में एक लागत प्रभावी और आसानी से उपलब्ध मोड है। उन्होंने भारत में सौर ऊर्जा की कम लागत की ओर संकेत किया, जो ईंधन के अन्य तरीकों को सक्रिय करने में मदद कर सकता है। उन्होंने नीति आयोग, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), CSIR, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारी उद्योग, वाणिज्य, सड़क परिवहन और राजमार्ग, IIT और निजी संस्थानों सहित विभिन्न हितधारकों से शामिल होने का आग्रह किया।

देश की अर्थव्यवस्था गर्त में, हमारी बात पर विचार करने को तैयार नहीं सरकार - पी चिदंबरम

जयशंकर बोले- चार भारतीय मछुआरों की मौत पर सरकार ने श्रीलंका के सामने जताया विरोध

देश में कोरोना वैक्सीन लगने से नहीं हुई एक भी मौत, दोनों टीके सुरक्षित - स्वास्थय मंत्रालय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -