उद्योग विशेषज्ञों ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट के लिए दिए ये सुझाव
उद्योग विशेषज्ञों ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट के लिए दिए ये सुझाव
Share:

उद्योग विशेषज्ञों ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट के लिए कई सुझाव दिए हैं, जिसमें उन्होंने सरकार से अतिरिक्त धन मुहैया कराने के साथ-साथ समग्र कृषि अनुसंधान, तिलहन उत्पादन, खाद्य प्रसंस्करण और जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन देने को कहा है। 

डीसीएम श्रीराम के अध्यक्ष और वरिष्ठ एमडी अजय श्रीराम ने कहा, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना का उपयोग किसानों को सब्सिडी देने के बजाय ज्यादा से ज्यादा किया जाना चाहिए। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग ने किसान के लिए बेहतर मूल्य प्राप्ति और बिचौलियों की लागत को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बजट में खाद्य प्रसंस्करण को ब्याज प्रोत्साहन, कम कर, प्रौद्योगिकी का उपयोग और इतने पर प्रोत्साहन के रूप में विशेष प्रोत्साहन प्रदान करना चाहिए। 

सफल पीएम-किसन योजना का उल्लेख करते हुए, जिसके तहत 6,000 रुपये सालाना किसानों के बैंक खातों में सीधे भुगतान किया जाता है, उन्होंने कहा कि डीबीटी तंत्र को ठीक से ट्यून किया जाना चाहिए और धीरे-धीरे अन्य सब्सिडी के बदले में किसानों का समर्थन करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। श्रीराम ने कहा, "किसान तय करें कि न्यायिक पैसों का इस्तेमाल कैसे करें। डीबीटी के लाभ के साथ, किसान तब बेहतर बीज खरीद सकते हैं, नए जमाने के उर्वरकों का उपयोग कर सकते हैं, पानी के उपयोग को अनुकूलित कर सकते हैं," श्रीराम ने कहा। यह कहते हुए कि कई भारतीय स्टार्टअप ने कृषि-प्रौद्योगिकी क्षेत्र में निवेश किया है, उन्होंने ऐसी नीति की वकालत की है जो इन कंपनियों के विकास और नवीनतम तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

सहायक कंपनियों में एयरटेल को 100 प्रतिशत एफडीआई की मंजूरी

स्पेक्ट्रम नीलामी में टेल्को प्री-बिड मीट में होंगे शामिल

दिसंबर में खुदरा महंगाई दर घटकर 4.59 प्रतिशत पर जा पहुंची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -