सरकार के संरचनात्मक सुधारों ने 2020 में साल-दर-साल उच्च विकास के लिए आधार तैयार किया: नीतीयोग
सरकार के संरचनात्मक सुधारों ने 2020 में साल-दर-साल उच्च विकास के लिए आधार तैयार किया: नीतीयोग
Share:

नई दिल्ली: सरकार ने बड़े पैमाने पर संरचनात्मक सुधारों को लागू किया है, जो कि 2020-20 के दौरान औसतन 6.5 प्रतिशत की वृद्धि दर की नींव रखता है, जो कि देश ने 1990-2020 के दौरान हासिल किया था, शुक्रवार को नीतीयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा  अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पिछले महीने 2021 में देश के लिए उल्लेखनीय 12.5 प्रतिशत विकास दर का अनुमान लगाया था। 

आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 में चालू वित्त वर्ष के लिए 11 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाया गया, जबकि भारतीय रिजर्व बैंक ने बरकरार रखा। इसकी वृद्धि 10.5 प्रतिशत होने का अनुमान है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "विश्व बैंक द्वारा तैयार ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स पर चर्चा में भाग लेते हुए, उप-राष्ट्रपति अहान कोसे की प्रस्तुति 2020 तक के निचले स्तर पर कुछ कम होने का अनुमान लगाती है, लेकिन कुछ हद तक निराशावादी थी।" उन्होंने कहा कि भारत निम्न जीडीपी वृद्धि को आगे नहीं बढ़ा सकता है।

उन्होंने कहा, इसलिए, सरकार ने बड़ी संख्या में गहरे संरचनात्मक सुधारों को लागू किया है, जिन्होंने 2020 के दौरान विकास दर की दर 6.5 प्रतिशत से अधिक रखी है, जो हमने 1990-2020 के दौरान हासिल की थी। '' सेंट्रल बैंक के अनुमान के अनुसार, पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि 26.2 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 8.3 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 5.4 प्रतिशत और चौथी तिमाही में इस वित्त वर्ष में 6.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

45 वर्ष से अधिक वालों के लिए नहीं है कोरोना टीका, जानिए किस तरह होगी 18+ वालों के लिए प्रक्रिया

भारत को मिली रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V की पहली खेप, टीकाकरण को मिलेगी रफ़्तार

नहीं रहे सिवान के पूर्व बाहुबली सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन, कोरोना से हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -