तीन राज्यों की सरकारों द्वारा हो रही है दवा सैंपल की जांच

Feb 20 2020 05:30 PM
तीन राज्यों की सरकारों द्वारा हो रही है दवा सैंपल की जांच

भारत में हिमाचल के सिरमौर जिले में कालाअंब स्थित मैसर्ज डिजिटल विजन कंपनी की ओर से तैयार की गई दवाओं के सैंपल की जांच तीन राज्यों की सरकारें कर रही हैं। इसके अलावा सरकारों ने अपने-अपने राज्यों के अलावा दूसरे राज्यों में भी सैंपल जांच को भेजे हैं। वहीं मामले को गंभीरता से लेते हुए तीनों राज्यों की सरकारें आपस में कोऑर्डिनेशन बनाकर चल रही हैं। इसके साथ ही कालाअंब दवा कंपनी में लिए गए सैंपल की रिपोर्ट शुक्रवार तक आ सकता है। इसके बाद तीनों राज्यों की सरकारें सैंपल की रिपोर्ट का मिलान करेंगी। वहीं जम्मू में हुई बच्चों की मौत और किडनी खराब होने के बाद मैसर्ज डिजिटल विजन कंपनी के खिलाफ तीनों सरकारें जांच में जुटी हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य खुद इस मामले की मॉनोटरिंग कर रहे हैं। इसके साथ ही ड्रग कंट्रोलर ने अब तक कंपनी के खिलाफ क्या क्या कार्रवाई की? सरकार ने इसकी विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।वहीं  ड्रग कंट्रोलर ने सरकार को अवगत करवाया कि कंपनी के दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। टीम सरकारी और कंपनी के दस्तावेजों का मिलान कर रही है।इसके साथ ही  कंपनी ने जहां-जहां दवाओं की सप्लाई दी है, उसका रिकार्ड खंगाला जा रहा है। यह सारी सूचना स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी को फोन पर दी गई है। 

इसके अलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आरडी धीमान ने कहा कि कंपनी का रिकॉर्ड सील करने के निर्देश दिए हैं।वहीं कंपनी में किसी भी दवा का उत्पादन नहीं होगा। ड्रग कंट्रोलर से रिकार्ड तलब किया है। फोन पर भी अफसर सूचित कर रहे हैं। इसके साथ ही राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह ने बताया कि रिकॉर्ड का सरकारी दस्तावेजों से मिलान किया जाना है। वहीं कंपनी की दवाओं के  सैंपल लिए हैं। कल तक रिपोर्ट आ सकती है। इसके बाद कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही जहां कंपनी ने दवा की सप्लाई दी है, उसका रिकार्ड भी देखा जा रहा है। 

हाईकोर्ट ने सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'चार हफ्ते में दें 'अलगाववादियों की सुरक्षा...'

OnePlus 7 Pro पर मिल रहा है आकर्षक डिस्काउंट, जानें कीमत

सुप्रीम कोर्ट ने दुष्कर्मी का डेथ वारंट रोका, जानिए क्या है कारण