भारत सरकार ने ओटीटी प्लेटफार्मों के लिए निर्धारित की नई 'वर्गीकरण रेटिंग'
भारत सरकार ने ओटीटी प्लेटफार्मों के लिए निर्धारित की नई 'वर्गीकरण रेटिंग'
Share:

भारत सरकार ने नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम, डिज्नी + हॉटस्टार जैसे ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफार्मों पर स्ट्रीम किए जाने वाले टीवी शो सहित फिल्मों और अन्य मनोरंजन स्रोतों के दर्शकों के लिए सामग्री का वर्णन करने और विवेक को सलाह देने के लिए एक नई "वर्गीकरण रेटिंग" निर्धारित की है। नई सूचना प्रौद्योगिकी (बिचौलियों और डिजिटल मीडिया आचार संहिता संहिता के लिए दिशानिर्देश) नियम, 2021 के अनुसार, वयस्क श्रेणी केवल 18 साल और उससे ऊपर के लिए उपयुक्त होगी। यह एक ऐसे समय के दौरान आया है जब नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को कथित तौर पर 'अश्लील कंटेंट' दिखाने के लिए भारत में आलोचनाओं और शिकायतों का सामना करना पड़ा है।

सरकार के अनुसार नए नियम एक समान अवसर के साथ एक सॉफ्ट टच प्रोग्रेसिव इंस्टीट्यूशनल मैकेनिज्म स्थापित करते हैं जिसमें एक आचार संहिता और डिजिटल मीडिया पर समाचार प्रकाशकों और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए त्रिस्तरीय शिकायत निवारण ढांचा की सुविधा है। ओटीटी प्लेटफार्मों को सामग्री को पांच श्रेणियों-यू (सार्वभौमिक), यू/ए 7 +, यू/ए 13 +, यू/ए 16 +, और ए (वयस्क) में आत्म-वर्गीकृत करना चाहिए।

डिजिटल मीडिया पर समाचारों के प्रकाशकों को प्रेस परिषद ऑफ इंडिया के पत्रकारिता आचरण के मानदंडों और केबल टेलीविजन नेटवर्क विनियमन अधिनियम के तहत कार्यक्रम संहिता को लागू करने की आवश्यकता होगी, जिससे ऑफलाइन (प्रिंट/टीवी) और डिजिटल मीडिया के बीच समान अवसर प्रदान किया जा सके।

YouTube ने किया नए फीचर का ऐलान, अब माता-पिता अपने बच्चों पर कर सकेंगे नियंत्रण

Mahindra Treo Zor इलेक्ट्रिक लोडर से अमेजन करेगा डिलीवरी, इन शहरों में देगा सेवा

एलन मस्क नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर आदमी, एक ट्वीट के कारण हुआ करोड़ो का नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -