सरकार ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के डेटा उल्लंघन से किया इंकार
सरकार ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के डेटा उल्लंघन से किया इंकार
Share:

नई दिल्ली: रविवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार ने कहा है कि यहां राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा बनाए गए सरकार के ईमेल सिस्टम में कोई डेटा उल्लंघन नहीं हुआ है। स्पष्टीकरण एयर इंडिया, बिग बास्केट और डोमिनोज जैसे संगठनों में डेटा उल्लंघनों के प्रभाव पर रिपोर्टों की पृष्ठभूमि पर आता है, जिसमें दावा किया गया था कि इन उल्लंघनों ने हैकर्स को एनआईसी ईमेल के ईमेल खाते और पासवर्ड उजागर कर दिए हैं।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि एनआईसी ईमेल प्रणाली ने 90 दिनों में दो कारक प्रमाणीकरण और पासवर्ड बदलने जैसे कई सुरक्षा उपाय किए हैं। इसने आगे कहा कि बाहरी पोर्टलों पर साइबर सुरक्षा उल्लंघन सरकारी ईमेल सेवा के उपयोगकर्ताओं को प्रभावित नहीं कर सकता है, जब तक कि सरकारी उपयोगकर्ता अपने सरकारी ईमेल पते का उपयोग करके इन पोर्टलों पर पंजीकृत नहीं होते हैं और उसी पासवर्ड का उपयोग करते हैं जो सरकारी ईमेल खाते में उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा, एनआईसी ईमेल में पासवर्ड के किसी भी परिवर्तन के लिए मोबाइल ओटीपी की आवश्यकता होती है और यदि मोबाइल ओटीपी गलत है तो पासवर्ड बदलना संभव नहीं होगा। "एनआईसी ईमेल का उपयोग करके फ़िशिंग के किसी भी प्रयास को एनआईसी द्वारा कम किया जा सकता है। एनआईसी समय-समय पर उपयोगकर्ता जागरूकता अभियान भी चलाता है और संभावित जोखिमों और सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में उपयोगकर्ताओं को अपडेट करता रहता है।"

कल से खुलेगा लॉकडाउन, लेकिन इन चीजों पर अभी भी रहेगा प्रतिबंध

अस्पताल से घर लौटते ही दिलीप कुमार ने शेयर की नरगिस संग थ्रोबैक फोटो, फैंस से पूछा- ‘पता है कब की है?

टाइगर श्रॉफ ने खास अंदाज में दी दिशा पाटनी को जन्मदिन की बधाई, कहा ऐसा शब्द की फैंस हुए हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -