तीन महीने कम कटेगा आपका PF, अकाउंट में आएगी ज्यादा सैलरी

नई दिल्ली: लॉकडाउन में केंद्र सरकार की ओर से आपको एक बड़ी राहत दी जा रही है. इस समय आम जनता को पैसे की जरूरत अधिक  है. इसी बात का ध्यान रखते हुए केंद्र सरकार ने आपकी सैलरी में होने वाली कटौती को कम करने का निर्णय किया है. सबसे अच्छी बात ये है कि इस फैसले के कारण आपकी सैलरी में इजाफा होगा.

कर्मचारियों के वेतन से कटने वाले PF में अगले तीन महीने कम कटौती होगी. प्रोविडेंट फण्ड (PF) में दी गई राहत को केंद्र सरकार ने नोटिफाई कर दिया है. अब आपके पीएफ खाते के लिए कंपनी भी कम पैसा काटेगी और आप भी कम जमा करेंगे. अधिसूचना के तहत मई जून और जुलाई इन तीन महीने में आपके वेतन से अब कंपनी सिर्फ 10% का पीएफ काटेगी और आप भी सिर्फ 10% का पीएफ अंशदान करेंगे. जबकि अभी तक ये परसेंट 12% (कंपनी) और 12% (एंप्लॉयी) था. हालांकि सरकारी कंपनियों में यह अभी भी 12 % - 12% के हिसाब से ही जमा होगा, यानी यह छूट निजी कंपनियों और उसके कर्मचारियों के लिए है.

पीएफ कम कटने से वर्कर्स के हाथ में दो प्रतिशत राशि बचेगी और कंपनियों के खाते में भी 2% राशि बचेगी जो कि नकदी के रूप में उन्हें काम आएगी. कुल मिलाकर 6.5 लाख कंपनियों को लाभ होगा और 4.3 करोड़ एंप्लायीज़ को फायदा होगा इससे 3 महीने में 6,750 करोड़ रुपए की नकदी कंपनियों और कर्मचारियों के खाते में आएगी. इस पैसे से लॉकडाउन के बीच नकदी की कमी दूर करने में मदद मिलेगी.

गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम ममता से साधा संपर्क, इस मुद्दे पर हुई चर्चा

इस राज्य में लॉकडाउन के बीच धान की फसल का बंपर उत्पादन

क्या इस राज्य के भारतीय नागरिक लौट पाएंगे स्वदेश ?

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -