राजमार्ग निर्माण के लिए स्टील पर सरकार का प्रतिबंध

रविवार को राजमार्ग निर्माण में स्टील के उपयोग के लिए प्रतिबंधात्मक शर्तों के साथ दूर करते हुए, सरकार ने घोषणा की है कि राजमार्गों के लिए सभी प्रकार के स्टील की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते ये गुणवत्ता मानकों को पूरा करते हों। उन्होंने आगे कहा है कि  "सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने आदेश जारी किए हैं कि सभी स्टील - चाहे अयस्क, बेलेट, छर्रों या स्क्रैप के पिघलने से उत्पन्न हो - का उपयोग राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के लिए किया जाएगा, जब तक कि यह विशिष्ट ग्रेड के लिए आवश्यक मानकों को पूरा करता है इस्पात का उपयोग किया जाना प्रस्तावित स्टील को NABL से मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में तीसरे पक्ष की जाँच से पहले अनुमोदन के रूप में परीक्षण किया जाएगा। यह कदम हितधारकों के साथ विश्लेषण और विचार-विमर्श और तकनीकी राय पर आधारित है।" 

इससे पहले, अनुबंध प्रावधानों को केवल प्राथमिक / एकीकृत स्टील उत्पादकों द्वारा उत्पादित स्टील के उपयोग की आवश्यकता थी। मंत्रालय ने कहा कि यह आदेश स्टील की कीमतों में वृद्धि के मद्देनजर जारी किया जा रहा है, जो राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की लागत को प्रभावित कर सकता है।

"इस कदम के साथ, राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले स्टील के लिए आपूर्तिकर्ता आधार में वृद्धि होगी, जिससे बाजारों द्वारा अधिक प्रतिस्पर्धा और बेहतर कीमत प्राप्त होगी। यह मंत्री द्वारा नए के उपयोग के माध्यम से लागत को कम करने के निरंतर प्रयास का भी हिस्सा है। बयान में कहा गया है कि प्रौद्योगिकी, आपूर्तिकर्ताओं पर प्रतिबंध को कम करने और खरीद प्रणाली को पारदर्शी बना रही है।

जनवरी में यात्री वाहन निर्यात में हुई मामूली वृद्धि

जीएसटी बिक्री रिटर्न में विसंगतियों के लिए करदाता का पंजीकरण हुआ निलंबित

बजट के बाद की खुशी के बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक 22,038 रु हुए

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -