धीरे-धीरे फिर खड़ी हो रही इकॉनमी !  जून में हुआ जबरदस्त GST कलेक्शन
धीरे-धीरे फिर खड़ी हो रही इकॉनमी ! जून में हुआ जबरदस्त GST कलेक्शन
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान इकोनॉमी के मोर्चे पर एक राहत की खबर है. दरअसल, जून महीने में GST के कलेक्शन में वृद्धि हुई  है. आधिकारिक आंकड़े के अनुसार सरकार ने जून में जीएसटी से 90,917 करोड़ रुपये जुटाए हैं. वहीं जीएसटी कलेक्शन, मई में 62,009 करोड़ रुपये और अप्रैल में 32,294 करोड़ रुपये रहा था. 

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के दौरान यानी अप्रैल और मई में GST कलेक्शन के आंकड़े जारी नहीं किए गए थे. यह पहली दफा है जब इन दोनों महीनों के भी आधिकारिक आंकड़े सामने आए हैं. आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, ‘‘जून, 2020 में जमा हुआ GST राजस्व 90,917 करोड़ रुपये रहा, जिसमें केंद्र का CGST 18,980 करोड़ रुपये और स्टेट का SGST 23,970 करोड़ रुपये है. इसके अतिरिक्त आईजीएसटी 40,302 करोड़ रुपये (माल के आयात पर जमा किए गए 15,709 करोड़ रुपये समेत) और सेस 7,665 करोड़ रुपये हुए हैं.’’ गत  वर्ष में जून के कलेक्शन से तुलना करें तो 9 फीसदी की कमी देखने को मिलती है. हालांकि, सरकार ने GST रिटर्न दायर करने की समयसीमा में राहत दी है. जून 2020 के दौरान अप्रैल, मार्च और यहां तक कि फरवरी के भी रिटर्न दायर किए गए.

लॉकडाउन के दौरान यानी अप्रैल और मई में जीएसटी कलेक्शन में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. एक वर्ष पहले से तुलना करें तो अप्रैल में कलेक्शन 72 फीसदी गिरकर 32,294 करोड़ रहा तो वहीं मई में 38 फीसदी की गिरावट आई और यह 62,009 करोड़ था. वहीं तिमाही आधार पर देखें तो गत वर्ष के मुकाबले इस बार 41 फीसदी कम जीएसटी कलेक्शन हुआ है.

डॉक्टर्स डे पर रितेश-जेनेलिया ने लिया यह अहम फैसला, जानकर करेंगे तारीफ़

सोने की कीमत में जबरदस्त तेजी, जानें क्या है नया भाव

vodafone-idea : कंपनी ने शेयर बाजार को दी 73,878 करोड़ रु के नुकसान की जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -