बजट में सरकार का बड़ा ऐलान, पेट्रोल पर 2.50 तो डीजल पर 4 रु प्रति लीटर लगेगा कृषि सेस

बजट में सरकार का बड़ा ऐलान, पेट्रोल पर 2.50 तो डीजल पर 4 रु प्रति लीटर लगेगा कृषि सेस
Share:

नई दिल्ली:  आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए आम बजट का ऐलान किया। इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, रक्षा के क्षेत्रों में कई बड़ी घोषणाएँ की गई। इस वित्त वर्ष 2021-22 में सरकार ने 4.39 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का टारगेट रखा है।  इस बार स्वास्थ्य क्षेत्र का बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाते हुए 2.38 लाख करोड़ कर दिया गया है। 

इसके साथ ही पेट्रोल-डीजल पर कृषि सेस लगा दिया गया है. पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.50 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर 4 रुपये की दर से कृषि सेस लगाया गया है. हालांकि, इसका असर ईंधन खरीदने वाले ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा. बताया जा रहा है कि सरकार तेल कंपनियों की जेब से कोरोना काल के दौरान हुए फायदे को निकालने का प्रयास कर रही है.

पेट्रोल और डीजल पर कृषि सेस लगाए जाने के साथ ही मौलिक उत्पाद शुल्क (BED) और विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (SAED) को घटाया गया है. इसकी वजह से कृषि सेस का बोझ ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा. अब अनब्रान्डेड पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 1.4 रुपये और 1.8 रुपये प्रति लीटर का BED लगेगा. वहीं, अनब्रांडेड पेट्रोल और डीजल पर SAED को क्रमश: 11 रुपये और 8 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है.

बजट की घोषणाओं से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स में बढ़त 1600 के पार

डिजिटल इंडिया और कपड़ा व्यापार को मिलेगा बढ़ावा

वित्त मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में कई योजनाओं का किया एलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -