छोटे किसानों को उनके राजस्व में वृद्धि करने में मदद करने के लिए एफपीओ पर स्थापना को बढ़ावा दे रही सरकार
छोटे किसानों को उनके राजस्व में वृद्धि करने में मदद करने के लिए एफपीओ पर स्थापना को बढ़ावा दे रही सरकार
Share:

 

नई दिल्ली: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कहा कि सरकार छोटे और सीमांत किसानों की आय बढ़ाने के अपने प्रयासों के तहत देश भर में अधिक किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के गठन को प्रोत्साहित करेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले ही 6,865 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 10,000 एफपीओ बनाने की एक योजना शुरू की है, और कार्यक्रम को सीआईआई-एनसीडीईएक्स एफपीओ शिखर सम्मेलन में बोलते हुए त्वरित गति से लागू किया जा रहा है।

तोमर ने कहा कि छोटे और सीमांत किसानों की प्रगति सुनिश्चित करने में एफपीओ की स्थापना का कार्यक्रम विशेष रूप से फायदेमंद है। 1.1 हेक्टेयर से कम की औसत जोत के साथ, लगभग 86 प्रतिशत किसान छोटे और सीमांत हैं। उन्होंने यह भी कहा, सरकार भारतीय कृषि को किसानों के लिए व्यवहार्य और समृद्ध बनाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरल वित्त पोषण, बाजार से जुड़ाव और कृषि विपणन में बिचौलियों को खत्म करने के लिए काम कर रही है।

सरकार किसानों को वैश्विक गुणवत्ता मानकों को पूरा करने वाली उच्च मूल्य वाली फसलें उगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, साथ ही कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा दे रही है, फसल विविधीकरण कर रही है और किसानों को वैश्विक गुणवत्ता मानकों को पूरा करने वाली उच्च मूल्य वाली फसलें उगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

खत्म हुई गुरमीत राम रहीम की फरलो, फिर जाना होगा जेल

यूक्रेन संकट के बीच भारत अपने निर्यात को लेकर चिंतित: वित्त मंत्री

मध्यप्रदेश के इस जिले में 4 साल का बच्चा बना कॉन्स्टेबल, मिलेगी इतनी सैलरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -