भारत में लॉजिस्टिक्स की  लागत होगी सबसे कम, भारत क्र रहा इस परियोजना पर विचार
भारत में लॉजिस्टिक्स की लागत होगी सबसे कम, भारत क्र रहा इस परियोजना पर विचार
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने  वाणिज्य क्षेत्र से गुरुवार को सरकार के साथ सहयोग करने का आग्रह किया ताकि लॉजिस्टिक्स की लागत को 12-14% से घटाकर 7-8% किया जा सके, क्योंकि यह विकसित देशों में है।

भारत सरकार ने नई दिल्ली में पहली बार राष्ट्रीय रसद उत्कृष्टता पुरस्कार आयोजित किए। ये पुरस्कार 12 श्रेणियों में पीयूष गोयल और वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश शर्मा द्वारा प्रदान किए गए थे।

 

राष्ट्रीय रसद उत्कृष्टता पुरस्कार का उद्देश्य देश में कई रसद सेवा प्रदाताओं को सम्मानित करना है जिन्होंने नवाचार, विविधता और प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने अपने पहले संस्करण के लिए उपयुक्त प्रस्तुतियों का पता लगाने, वर्गीकृत करने और चुनने की एक साल की प्रक्रिया पूरी की, जिसमें पुरस्कारों के लिए 169 प्रविष्टियां और 12 श्रेणियां थीं। अंतिम निर्णय लेने के लिए, 9 वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों की एक राष्ट्रीय जूरी और 18 विभिन्न विशेषज्ञों वाली एक विशेषज्ञ स्क्रीनिंग समिति को इकट्ठा किया गया था।

मंत्री ने जोर देकर कहा कि गति शक्ति के तहत बुनियादी ढांचे के खर्च को 2.5 लाख करोड़ रुपये से बढ़ाकर 7.5 लाख करोड़ रुपये करने से मुख्य रूप से बंदरगाहों, हवाई अड्डों, मल्टी-मोडल टर्मिनलों और अन्य बुनियादी ढांचे में निवेश के माध्यम से रसद उद्योग को लाभ होगा। मंत्री ने कहा, गतिशक्ति प्रभावी योजना और कार्यान्वयन में समर्थन करेगी, यह सुनिश्चित करेगी कि अंतिम मील कनेक्टिविटी से संबंधित कोई मुद्दा न हो। उन्होंने आगे खुलासा किया कि सरकार कंटेनरों के उत्पादन और जहाज निर्माण को बढ़ावा देने पर गंभीरता से विचार कर रही है।

शादी के बीच मंडप में ही कपड़े उतारने लगा दूल्हा, जानिए क्या है मामला?

'ना घोड़ी ना कार... बुलडोजर में बारात लेकर निकला दूल्हा, ड्राइवर को भुगतना पड़ा अंजाम

भारत ने फीफा रैंकिंग में बनाई बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -