सरकार ने व्यापार मंडल में विभिन्न क्षेत्रों के 29 सदस्यों को नामित किया
`
सरकार ने व्यापार मंडल में विभिन्न क्षेत्रों के 29 सदस्यों को नामित किया `
Share:

सरकार ने वाणिज्य और उद्योग मंत्री की अध्यक्षता वाले व्यापार मंडल में बड़े और छोटे उद्यमों और विभिन्न क्षेत्रों के 29 गैर-सरकारी सदस्यों को नामित किया है।

बोर्ड विनिर्माण और निर्यात बढ़ाने के लिए रणनीतियों की चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करता है। इसके सदस्यों में राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि और सार्वजनिक और व्यावसायिक क्षेत्रों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

वाणिज्य मंत्रालय की एक घोषणा के अनुसार, सरकार ने निर्यात और आयात को प्रोत्साहित करने के लिए सभी हितधारकों के साथ परामर्श प्रक्रिया में सामंजस्य बढ़ाने के लिए 2019 में व्यापार विकास और संवर्धन परिषद और व्यापार बोर्ड को संयुक्त किया।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के सीईओ और प्रबंध निदेशक राजेश गोपीनाथन, केकेआर इंडिया के चेयरमैन संजय नैय्यर और लघु उद्योग भारती के कार्यकारी सदस्य ओम प्रकाश मित्तल नए गैर-सरकारी सदस्यों में शामिल हैं।

अन्य अनौपचारिक सदस्यों में इंडिया सेलुलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज महिंद्रू, जीसीएमएमएफ (अमूल) के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी और पश्चिम बंगाल के बिधाननगर अनानास विकास ट्रस्ट के सीईओ अरुण मंडल शामिल हैं।

सदस्यों के कर्तव्यों में जिला निर्यात हब कार्यक्रमों के निष्पादन में सुविधा प्रदाताओं के रूप में कार्य करना शामिल है, जैसे संवेदीकरण कार्यशालाएं, मान्यता प्राप्त उत्पादों की पहचान और संवर्धन, और राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को व्यापार नीति पर राज्य-उन्मुख राय व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करना।
इसके अतिरिक्त, वे व्यापार बुनियादी ढांचे के संचालन पर एक चर्चा तंत्र की सुविधा प्रदान करेंगे, नीतिगत उपकरणों और आयात और निर्यात के लिए प्रक्रियाओं की समीक्षा करेंगे, और बयान के अनुसार उपयोग को युक्तिसंगत बनाने के लिए कार्रवाई का सुझाव देंगे। राष्ट्रीय विदेश व्यापार नीति के अनुसार निर्यात रणनीतियों को विकसित करने और आगे बढ़ाने में राज्यों की भी सहायता की जाएगी।

मेराज अहमद ने अनोखे तरीके से मनाई बकरीद, दुनिया के सामने पेश किया अद्भुत उदाहरण

दिल्ली: जनकपुरी की बहुमंजिला ईमारत में भड़की भीषण आग, दमकल विभाग की 11 गाड़ियां मौके पर

बिहार में दर्दनाक सड़क हादसा, बस और ट्रैक्‍टर में भिड़ंत, चपेट में आईं 6 छात्राएं

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -