सरकार पारंपरिक चिकित्सा को आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को किया जाएगा एकीकृत

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आधुनिक चिकित्सा और पारंपरिक स्वास्थ्य प्रणालियों के इच्छित एकीकरण को प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य में आयुष प्रणाली सहित प्रक्रिया को सुदृढ़ करने के तरीकों की तलाश के साथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ बैठक की।  

मंडाविया ने बैठक में कहा कि समन्वित कार्रवाई की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और सभी कार्यात्मक और वैचारिक स्तरों पर मंत्रालयों के पूर्ण एकीकरण को पूरा करने के लिए एक मासिक संयुक्त समीक्षा तंत्र लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आधुनिक और पारंपरिक स्वास्थ्य प्रणालियों के इच्छित एकीकरण को प्राप्त करने के लिए एक सुपरिभाषित तंत्र स्थापित किया गया है।

पहल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि दोनों मंत्रालय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित जनता को लाभान्वित करने के लिए "हाथ से" काम करेंगे। उन्होंने कहा- कि इस संबंध में, सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों को भी शामिल करने की आवश्यकता होगी। बैठक में एकीकरण के लिए बुनियादी विज्ञान के स्तर पर आगे की चुनौतियों, देश भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य वितरण तंत्र, चिकित्सा शिक्षा जैसे विषयों पर भी चर्चा हुई और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करने के लिए व्यावहारिक रूप से एक दृष्टिकोण विकसित करने का निर्णय लिया गया।

Ind Vs Eng: लॉर्ड्स में जमकर बोला राहुल का बल्ला, मजबूत स्थिति में टीम इंडिया

कोरोना को लेकर सख्त हुई केरल सरकार, 5 हजार से अधिक संक्रमित केस आए सामने तो...

खेल मंत्री स्वतंत्रता दिवस से पहले 'फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0' करेंगे लॉन्च

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -