सरकार ने आधार-आधारित संपर्क रहित की शुरू सेवाएं

Mar 05 2021 09:50 AM
सरकार ने आधार-आधारित संपर्क रहित की शुरू सेवाएं

आधार-आधारित प्रमाणीकरण संपर्क रहित सेवा की शुरुआत की, जिसके तहत नागरिकों को अब ड्राइविंग लाइसेंस, डुप्लीकेट लाइसेंस, पंजीकरण आवेदन आदि के नवीनीकरण के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) जाने की आवश्यकता नहीं होगी। मंत्रालय ने गुरुवार 4 मार्च को पहचान दस्तावेज के रूप में आधार का उपयोग वितरण प्रक्रिया को सरल करेगा। 

आधार प्रमाणीकरण के साथ, स्वैच्छिक आधार पर, कोई भी इन संपर्क रहित सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है। ड्राइविंग लाइसेंस पर पता बदलने, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट जारी करने, वाहन स्वामित्व के हस्तांतरण की सूचना, अन्य लोगों के लिए ऑनलाइन सेवाएं भी प्रदान की जाएंगी। एक आधिकारिक अधिसूचना में, सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने कहा- "नागरिकों को सुविधाजनक और परेशानी रहित सेवाएं प्रदान करने के लिए, मंत्रालय मीडिया और व्यक्तिगत नोटिस के माध्यम से नागरिकों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करेगा। 

कार्यान्वयन एजेंसियों के माध्यम से संपर्क रहित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार की आवश्यकताएं है। अपने आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से लोगों द्वारा ऑनलाइन प्राप्त की जा सकने वाली सेवाओं में एक शिक्षार्थी का लाइसेंस प्राप्त करना, ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण, ड्राइविंग लाइसेंस में पता बदलना, डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस, अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट प्राप्त करना, अस्थायी पंजीकरण के लिए आवेदन करना, पंजीकरण के लिए आवेदन करना, शामिल हैं।

24 घटने में 16 से भी अधिक केस आए सामने, जानिए अब तक क्या रहा आंकड़ा

घर वाले थे शादी के खिलाफ तो प्रेमी जोड़ी ने उठाया के कदम

आयशा की कॉल रिकॉर्ड ने उठाया ख़ुदकुशी की कारण से पर्दा, जानिए पूरा मामला